प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री के बीच वार्ता, 10 समझौतों पर साइन

दोनों देशों ने अंतरिक्ष अनुसंधान (Space Research), विमानन (Aviation), आईटी (IT), ऊर्जा (Energy) और शिक्षा (Education) के क्षेत्र में 10 सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भूटान (Bhutan) के अपने समकक्ष लोतै शेरिंग (Lotay Tshering) से शनिवार को विभिन्न विषयों पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी को और प्रगाढ़ बनाने के कदमों पर चर्चा की. दोनों देशों ने अपने संबंधों में नयी ऊर्जा का संचार करने के लिए 10 सहमति करार पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “हमने गहन चर्चा की, जिसमें हमने भारत और भूटान के बीच संबंधों पर विचार-विमर्श किया. हमारे राष्ट्रों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बेहतर बनाने की बहुत गुंजाइश है.”

मोदी दूसरी बार भूटान पहुंचे हैं और इस साल मई में फिर से निर्वाचित होने के बाद उनकी यह पहली यात्रा है. उन्होंने मांगदेछू पनबिजली ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया तथा भारत-भूटान पनबिजली सहयोग के पांच दशक पूरे होने के उपलक्ष्य में टिकट भी जारी किए.

ऐतिहासिक सिमटोखा जोंग स्थल पर अपने भूटानी समकक्ष के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “मैं दूसरे कार्यकाल के आरंभ में भूटान आकर बहुत खुश हूं.”

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts