बीजिंग: चीन ने कहा- कश्मीर भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा

बीजिंग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच जल्द ही दूसरी अनौपचारिक बैठक हो सकती है, लेकिन इसका वक्त अभी तय नहीं है। चीनी अफसरों के मुताबिक, इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। वहीं, पाकिस्तान चीन का करीबी सहयोगी है।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता है कि कश्मीर इस मुलाकात के एजेंडे में शामिल होगा, क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन होगा। मोदी और जिनपिंग क्या चाहते हैं, ये बात उन्हीं पर छोड़ देनी चाहिए।’’

कश्मीर भारत-पाक का द्विपक्षीय मुद्दा: चीन

कश्मीर मुद्दे के समाधान को लेकर चीनी प्रवक्ता ने कहा कि हम कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दे के रूप में देखते हैं। हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण और शांतिपूर्ण बातचीत से इस मुद्दे को हल कर लिया जाएगा।

चीन संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर बैठक बुला चुका है

चीन ने पाकिस्तान के सहयोग से पिछले महीने कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में गुप्त बैठक बुलाई थी। इसमें चीन समेत सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य और 10 अस्थाई सदस्य शामिल हुए। लेकिन, यह बैठक बिना किसी परिणाम या बयान के ही समाप्त हो गई थी। तब ज्यादातर देश भारत के साथ खड़े रहे थे।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts