मोदी ब्रिक्स: सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील रवाना होंगे

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील रवाना होंगे। वे वहां 13 और 14 नवंबर को आयोजित सम्मेलन में भाग लेंगे। इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहली बार ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने 2014 में ब्राजील के शहर फोर्टलेजा गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार दोपहर ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया के लिए रवाना होंगे। इस यात्रा के दौरान उनके साथ एक बड़ा व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी शामिल होगा। यह प्रतिनिधि विशेषकर ब्रिक्स बिजनेस फोरम में हिस्सा लेगा।

मोदी, पुतिन और शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन और ब्रिक्स के मुख्य सत्र और समापन समारोह दोनों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। सम्मेलन में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर बातचीत होने की संभावना है।

व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे

इसके बाद, ब्रिक्स के पूर्ण अधिवेशन का कार्यक्रम होगा। इसमें ब्रिक्स के सभी नेता आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सभी नेताओं के साथ ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजिलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे। समापन समारोह के बाद सभी नेता सम्मेलन का निष्कर्ष भी जारी करेंगे।

ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का छोटा नाम है। सभी सदस्य देश विश्व की 42% जनसंख्या का और विश्व की 23% जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17% है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts