नदिया के पार की गुमनाम गुंजा अब बॉलीवुड में लौट आई है, जानिए साधना सिंह के बारे में

80 के दशक में बॉलीवुड में एक एक्ट्रेस थी साधना सिंह। 1982 में आई फ‍िल्‍म नद‍िया के पार में वो गुंजा के रोल में थीं। ये फिल्म सुपरहिट हुई थी। साधना घर -घर में पॉपुलर हो गई थीं। आपको बता दें क‍ि कई सालों से पर्दे से दूर थीं। गुंजा  यानी साधना स‍िंह वापस लौट रही हैं। राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘नदिया के पार’ में गजा का रोल कर पॉपुलर हुईं साधना सिंह अचानक बड़े पर्दे से गायब हो गईं थी। उस समय उन्होंने कहा था कि उन्हें जिस तरह के रोल चाहिए उस तरह की फिल्में नहीं बन रहीं है, लेकिन अब जब वह वापसी कर रही हैं तो देखते हैं उनके प्रशंसक किस तरह उनका स्वागत करते हैं। दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छा जाने वाली साधना सिंह ने फिल्मों से अघोषित संन्यास ले रखा था लेकिन अब एक बार फिर साधना सिंह फिल्म Zindagi tumse After A Hiatus से कमबैक कर रही हैं। इस फ‍िल्‍म का निर्देशन  तारीक भट्ट ने क‍िया है।

‘नदिया के पार’ की गुंजा यानी साधना सिंह इस फिल्म से काफी पॉपुलर हो गई थीं। यूपी के छोटे से गांव के परिवेश पर बनी यह फिल्म दृश्यों के हिसाब से बेशक साधारण लगे, लेकिन लोगों के दिलों में इसने गहरी जगह बनाई थी। इस फिल्म की हीरोइन साधना सिंह ने यह सोचा भी नहीं था कि वह कभी हीरोइन बनेंगी, लेकिन बहन के साथ एक फिल्म की शूटिंग देखने के लिए गई साधना सिंह पर फिल्म के डायरेक्टर की की नजर पड़ी और वह इस फिल्म की हीरोइन चुन ली गईं।

साधना सिंह खुद भी कानपुर के एक छोटे से गांव नोनहा नरसिंह की रहना वाली हैं. उनकी मासूमियत के लोग इस कदर दीवाने हुए कि आज भी लोगों के जहन में वह मौजूद हैं ।

साधना ने ‘पिया मिलन’, ‘ससुराल’, ‘पापी संसार’, ‘फलक’ जैसी फिल्मों में काम किया है। साधना ने टीवी पर बेहद ही चर्चित शो ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ में जस्सी की मां का किरदार भी निभाया था जिसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था। ‘नदिया के पार’ में साधना का किरदार देखने के बाद लोगों ने अपनी बेटियों का नाम गुंजा रखना शुरू कर दिया था।

    Related posts

    Leave a Comment