अलौकिक उपाए पेट साफ करने के आसान घरेलू तरीके

पेट साफ करने के आसान घरेलू तरीके – Pet Saaf Karne Ke Upay

क्या आप भी लगातार पेट की समस्याओं से परेशान हैं? पेट में जलन, गैस, एसिडिटी और पेट ठीक से साफ न होने जैसी तकलीफें आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं? अगर ऐसा है, तो यह लेख आपकी इन सभी समस्याओं का हल है। शरीर की कई गंभीर बीमारियों की वजह पेट साफ न होना है। बदलती जीवनशैली में यह समस्या आम है और इससे हर उम्र के लोग प्रभावित हो सकते हैं। गलत खान-पान, पानी की कमी, भोजन के समय में बदलाव आदि इसके सबसे अहम कारण हैं।

इस लेख में हम आपको पेट साफ करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको जल्द राहत दिलाएंगे। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि अगर पेट साफ हो, तो क्या-क्या फायदे होते हैं।

पेट साफ होने के फायदे

पाचन तंत्र में गड़बड़ी से हमारी पूरी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। हम किसी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते और बार-बार शौचालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। वहीं, अगर आपका पेट ठीक से साफ है, तो आप स्वस्थ्य जिंदगी का आनंद ले पाएंगे। निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से जानिए पेट साफ होने के फायदों के बारे में।

बीमारियों से रोकथाम : अगर आपका पेट ठीक से साफ हो जाता है, तो पेट दर्द, जलन, खट्टी डकारें, सिर दर्द व गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। वहीं, अगर आप अपने पेट के प्रति लापरवाह हैं, तो शरीर में कई बीमारियां प्रवेश कर सकती हैं ।
मजबूत पाचन तंत्र : पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए पेट का साफ रहना जरूरी है, वरना शरीर को ठीक से पोषण नहीं मिल पाएगा। स्वस्थ पाचन तंत्र भोजन ग्रहण करने से लेकर मल-मूत्र निकासी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाता है ।
स्वस्थ दिनचर्या : कहते हैं कि अगर आपका पेट साफ है, तो आपका पूरा दिन स्वस्थ गुजरेगा। आप किसी भी काम को पूरे जोश के साथ करेंगे। आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का भी आनंद ले पाएंगे।
काम पर ध्यान : घर हो या दफ्तर अगर पेट साफ नहीं है, तो आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। गैस और पेट में दर्द के कारण शरीर सुस्त पड़ जाता है। सिर में भी दर्द तक हो सकता है। वहीं, अगर आपका पेट साफ है, तो आप अपने काम पर पूरी तरह ध्यान दे पाएंगे। आपका मानसिक संतुलन बना रहेगा ।
बढ़ाता है ऊर्जा : पेट ठीक से साफ होने का मतलब है कि आपका पाचन तंत्र मजबूत है। सही प्रकार से मल-मूत्र की निकासी से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह तेज हो जाता है।
आर्थिक चपत से छुटकारा : यह कब्ज का मरीज ही बता सकता है कि उसे दवा-दारू का कितना खर्च उठाना पड़ता है। पेट साफ रखने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से आधुनिक उपायों का सहारा लेते हैं, जो आपके आर्थिक भार को बढ़ाते चले जाते हैं। अगर आपका पेट साफ है, तो आपको इन चक्करों में पड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
पेट साफ होने के फायदों के बाद जानिए पेट साफ करने के घरेलू उपायों के बारे में।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय

पेट साफ करने के कई घरेलू उपाय मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। ये उपाय काफी सरल और कम खर्चीले हैं, जिनका प्रयोग आप आसानी से कर सकते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से जानें पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों के बारे में, जानिए ये किस प्रकार आपको लाभ पहुंचा सकते हैं।

1. नींबू पानी

पेट साफ करने की दवा के रूप में आप नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए नींबू एक रामबाण उपाय है। इसका इस्तेमाल कर आप पेट की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। नींबू को ‘प्यूरीफायर’ भी कहा जाता है। नींबू में पाए जाने वाले औषधीय तत्व शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। रोजाना नींबू पानी का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। नीचे जानिए नींबू से कैसे करें पेट साफ।

सामग्री

आधे नींबू का रस
ठंडा या गुनगुना पानी
कैसे करें इस्तेमाल

एक गिलास ठंडे या गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिला लें और उसे रोज सुबह उठने के बाद व सोने से पहले लें।
आप पानी ठंडा या हल्का गर्म इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे गर्म पानी ज्यादा असरदार होता है।
कैसे है लाभदायक

नींबू का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा। यह एक सिट्रस फल है, जो पेट के विषैले तत्वों को बेअसर कर देता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए नींबू एक कारगर नुस्खा है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद होगा (3)।

2. अदरक

नींबू के अलावा अदरक भी पेट साफ करने में कारगर है। अदरक गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। पेट साफ करने के लिए आप अदरक प्रयोग में ला सकते हैं।

सामग्री

अदरक (आवश्यकता अनुसार)
साफ पानी (आधा लीटर)
कैसे करें इस्तेमाल

पेट साफ रखने के लिए आप अदरक की थोड़ी मात्रा का सीधे सेवन कर सकते हैं।
इसके अलावा, गर्म पानी के साथ अदरक का रस मिलाकर सुबह उठने के बाद और सोने के पहले ले सकते हैं।
अदरक का पानी बनाने के लिए आप आधे लीटर पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिला लें और उसे गर्म करें।
पानी को थोड़ा गुनगुना होने दें और फिर चाय की तरह पिएं।
कैसे है लाभदायक

यह प्रक्रिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करेगी। इससे आपको मल निकासी में काफी मदद मिलेगी। अदरक बहुत ही गुणकारी होता है, आप इसका इस्तेमाल भोजन बनाने में भी कर सकते हैं ।

3. अलसी के बीज

पेट साफ रखने के लिए अलसी के बीज भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जानिए, पेट साफ करने के लिए किस प्रकार करें अलसी का इस्तेमाल।

सामग्री

एक चम्मच अलसी का पाउडर
एक गिलास दूध
दही (एक छोटा कटोरा)
गर्म पानी (एक गिलास)
कैसे करें इस्तेमाल

आप अलसी के बीजों का पाउडर बना लें ।
एक गिलास दूध या गर्म पानी में एक चम्मच अलसी का पाउडर डालें।
सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ अलसी का सेवन करें।
आप अलसी पाउडर (10 ग्राम) को सुबह खाली पेट शहद (30-40 ग्राम) के साथ भी ले सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

अलसी के बीज ओमेगा 3, फाइबर और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत और आंतों को स्वस्थ्य रखता है। आप पेट साफ करने के लिए यहां बताए गए अलसी घरेलू नुस्खों को प्रयोग में ला सकते हैं ।

4. सेब

पेट साफ रखने के घरेलू उपायों के अंतर्गत आप सेब का सेवन करें। सेब पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है, जो आपको कब्ज की समस्या से निजात दिला सकता है।

सामग्री

रोज कम से कम एक सेब
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

आप सेब को सीधे या अन्य फलों के साथ सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।
आप सेब का जूस निकालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

सेब एक गुणकारी फल है, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम व फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। सेब में मौजूद पेक्टिन एक खास तत्व है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। पेट की समस्या से बचे रहने के लिए आप सेब को अपने भोजन में जरूर शामिल करें ।

5. दही

पेट को साफ करने की दवा के रूप में आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। कब्ज की समस्या के दौरान इसका सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। नीचे जानिए किस प्रकार करें दही का इस्तेमाल ।

सामग्री :

दही ( एक छोटा कटोरा)
कैसे करें इस्तेमाल

दही का सेवन आप सीधे कर सकते हैं, या
भोजन के साथ ले सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आंतों को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ।

6. सेब का सिरका

पेट साफ करने के घरेलू उपायों में आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। सेब के सिरके में मौजूद तत्व कब्ज की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

सामग्री

सेब के टुकड़े (जार का एक तिहाई)
दो चम्मच चीनी
कैसे करें इस्तेमाल

सेब के टुकड़े को एक जार (1 लीटर) में डाल दें।
अब चीनी को एक कप पानी में घोल लें और जार में डाल दें।
जार को ढककर 3-5 हफ्तों के लिए छोड़ दें।
इसके बाद घोल को कपडे़ की मदद से अच्छी तरह छान लें।
अब जार को साफ कर घोल को वापस उसी में डाल दें और 3-4 हफ्तों के लिए छोड़ दें।
आप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका घोलकर सोने से पहले पिएं। जब तक समस्या ठीक न हो जाए यह प्रक्रिया जारी रखें।
कैसे है लाभकारी

सेब का सिरका पाचन तंत्र को मजबूत रखने और आंतों की सफाई के लिए एक कारगर पेट साफ करने का तरीका है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

7. कच्ची सब्जियों का जूस

आप पेट साफ करने के घरेलू उपचार के रूप में कच्ची सब्जियों का जूस पी सकते हैं। कच्ची सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में ये सब्जियां काफी अहम भूमिका निभाती हैं।

सामग्री

कच्ची सब्जी ( गाजर, चुकंदर, करेला, ब्रोकोली, पालक आदि) आवश्यकतानुसार
कैसे करें इस्तेमाल

कच्ची सब्जियों को साफ पानी में धोकर उसे छोटा-छोटा काट लें।
अब इन्हें ग्राइंडर में थोड़े-से पानी के साथ मिलाकर जूस बना लें।
आप इन सब्जियों का जूस प्रतिदिन ले सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियों में फाइबर के साथ-साथ विटामिन-सी, विटामिन-के और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है। करेला कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो पेट साफ रखने में काफी मदद करेगा। सब्जियां पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती हैं ।

8. समुद्री नमक

पेट साफ रखने के घरेलू उपायों में आप समुद्री नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। समुद्री नमक पेट साफ करने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

सामग्री

समुद्री नमक (एक चौथाई चम्मच)
गर्म पानी ( एक गिलास)
कैसे करें इस्तेमाल

आप इसका इस्तेमाल गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।
गर्म पानी में थोड़ा समुद्री नमक मिलाकर पीने से काफी फायदा मिलेगा।
कैसे है लाभदायक

गर्म पानी के साथ समुद्री नमक लेने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल आते हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है। पेट साफ करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं ।

9. घृतकुमारी (एलोवेरा)

पेट की समस्या से निजात पाने के लिए आप घृतकुमारी (एलोवेरा) को प्रयोग में ला सकते हैं। घृतकुमारी एक हर्बल औषधी है, जिसका इस्तेमाल कर आप कई शारीरिक समस्याओं पर काबू पा सकते हैं।

सामग्री

एलोवेरा जेल (दो चम्मच)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

जूस बनाने के लिए आप एलोवेरा की ऊपरी परत को चाकू की मदद से हटा दें।
अब बचे हुए भाग को जूसर की मदद से साफ पानी (एक कप) मिलाकर जूस बना लें।
अब इस तरल को अच्छी तरह छान लें।
इससे एलोवेरा जूस बनाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं।
एलोवेरा पेट साफ करने का घरेलू उपाय है। यह पेट को साफ करने के साथ-साथ चेहरे पर चमक भी बढ़ाता है। एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं ।

10. बेकिंग सोडा

पेट साफ करने के तरीकों में आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पेट साफ करने का एक कारगर तरीका है, जिसका प्रयोग आप घर पर ही कर सकते हैं। नीचे जानिए किस प्रकार करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल।

सामग्री

आधा चम्मच बेकिंग सोडा
गर्म पानी (एक गिलास)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

आधा चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं।
रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।
कैसे है लाभदायक

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी लंबे समय से एंटासिड के रूप में किया जा रहा है, जो पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है। कब्ज की समस्या के दौरान आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं ।

11. अरंडी का तेल

अगर आप पेट साफ न होने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक औषधी है, जो आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेगा।

सामग्री

अरंडी का तेल (10 ml)
नींबू का रस (10 ml)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

अरंडी के तेल को नींबू के रस के साथ मिला लें।
रोज सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें।
15-20 मिनट के बाद गर्म पानी पिएं।
पेट साफ करने का एक गुणकारी तरीका है अरंडी का तेल। पेट जल्दी साफ करने के घरेलू नुस्खों में इसे गिना जाता है। अरंडी के तेल में रिसिनोलेस नामक एसिड (Ricinoleci Acid) पाया जाता है, जो पेट से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल आतों को साफ करने में मदद करता है ।

12. लाल मिर्च

पेट साफ करने के लिए आप लाल मिर्च का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसे पेट साफ करने के सबसे कारगर तरीकों में गिना जाता है।

सामग्री

लाल मिर्च का पाउडर (चम्मच का एक चौथाई)
दो चम्मच नींबू का रस
दो चम्मच शहद
गर्म पानी (एक गिलास)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

एक गिलास गर्म पानी में मिर्च पाउडर के साथ नींबू का रस व शहद अच्छी तरह मिलाएं।
मिश्रण को दिन में 6-12 बार लें।
लगभग 10 दिन तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।
इस दौरान भारी भोजन का सेवन न करें।
इस प्रकार लाल मिर्च का सेवन पाचन तंत्र में सुधार लाने में काफी मदद करता है। लाल मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, विटामिन-के, पोटेशियम आदि तत्व मौजूद होते हैं। कब्ज के दिनों में यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

13. शहद

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों में आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद पूर्ण रूप से प्राकृतिक है, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। सर्दी-जुकाम से लेकर पेट साफ करने तक में शहद कारगर है।

सामग्री

दो चम्मच शहद
दो चम्मच सेब का सिरका
गर्म पानी (एक गिलास)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

आप शहद को हल्के गर्म पानी के साथ सुबह उठने के बाद ले सकते हैं।
इसके अलावा आप गर्म पानी में दो चम्मच शहद और सेब का सिरका भी मिलाकर ले सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

शहद का इस प्रकार इस्तेमाल शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह चीनी का एक गुणकारी विकल्प हैं। शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीबायोटिक गुणों से परिपूर्ण होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में यह काफी मददगार माना गया है। शहद आंत संबंधी बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है ।

14. अजवाइन

पेट साफ करने की दवा के रूप में आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

सामग्री

एक चम्मच अजवाइन पाउडर
एक चम्मच जीरा पाउडर
आधा चम्मच अदरक पाउडर
कैसे करें इस्तेमाल

उपरोक्त सामग्री को ठीक से मिला लें।
रोज सुबह-शाम इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें।
आप चाहें तो भोजन के बाद अजवाइन की कुछ मात्रा सीधे ले सकते हैं।
अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीवायरल, कार्मिनेटिव व एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं। पेट की समस्याय से निजात पाने के लिए आप अजवाइन का इस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं ।

15. त्रिफला

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा रहा है।

सामग्री

एक चम्मच त्रिफला चूर्ण
गर्म दूध या फिर गर्म पानी
कैसे करें इस्तेमाल

आप त्रिफला चूर्ण रात में सोने से पहले ले सकते हैं।
एक चम्मच चूर्ण फांकने के बाद आप हल्का गर्म पानी या दूध पी लें।
त्रिफला चूर्ण पेट साफ करने का उपाय है, जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। त्रिफला में गैलिक एसिड, चेबुलैजिक एसिड और चेबुलिनिक एसिड पाए जाते हैं। कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे एक असरदार आयुर्वेदिक दवा माना गया है। इसका सेवन रात में सोने से पहले करें ।

16. तुलसी

तुलसी को जड़ी-बूटियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त है। आप पेट साफ करने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री

थोड़े-से तुलसी के पत्ते
शहद (1 चम्मच )
गर्म पानी (एक गिलास)
नींबू का रस (आधा चम्मच)
बनाने की विधि / कैसे करें इस्तेमाल

आप तुलसी के पत्तों (10-15) को खाली पेट सुबह-सुबह चबा सकते हैं।
तुलसी के रस (आधा चम्मच) के साथ थोड़ा शहद (1 चम्मच) मिलाकर ले सकते हैं।
एक गिलास गर्म पानी में तुलसी की 5-6 पत्तियां डालकर पी सकते हैं।
या फिर आप तुलसी की चाय बनाकर ले सकते हैं। इसके लिए तुलसी की 5-6 पत्तियों को आधे कप पानी में मध्यम आंच पर उबालें ( 5-8 मिनट)। अब उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डाल दें और धीरे-धीरे पिएं।
कैसे है लाभदायक

तुलसी एक हर्बल औषधी है, जो शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाती है। पेट साफ करने के तरीके के रूप में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। तुलसी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जिससे पाचन तंत्र ठीक बना रहता है ।

17. नारियल का तेल/पानी

पेट साफ रखने के लिए आप नारियल का तेल या नारियल के पानी का सेवन कर सकते हैं। नारियल का पानी भी पाचन तंत्र को संतुलित रखने में काफी अहम भूमिका अदा करता है। पेट की समस्या के लिए आप नारियल का पानी नियमित रूप से जरूर पिएं। नारियल का पानी आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

सामग्री

दो चम्मच नारियल का तेल
नींबू का रस (चम्मच का एक चौथाई) या दही (1 चम्मच)
नारियल पानी
कैसे करें इस्तेमाल

पेट साफ करने के लिए आप दो-दो चम्मच नारियल तेल दिनभर में 14 बार लें।
यह प्रक्रिया सात दिन तक जारी रखें।
आप नारियल तेल के साथ नींबू का रस या दही मिलाकर भी ले सकते हैं।
इसके अलावा, आप पेट साफ रखने के लिए रोजाना नारियल का पानी भी पी सकते हैं। रोज एक नारियल का पानी पर्याप्त है।
कैसे है लाभदायक

नारियल का पानी भी बहुत गुणकारी होता है, यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और पेट शांत रखता है। वहीं नारियल का तेल मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है, जिससे भोजन को पचाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है। नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार लाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है ।

18. फाइबर युक्त फल

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप फाइबर युक्त फलों का सेवन कर सकते हैं। ये फल शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे भोजन ग्रहण करने से लेकर मल-मूत्र निकासी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। सेब, केला, संतरे व स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में अत्यधिक फाइबर पाया जाता है।

सामग्री

फाइबर युक्त फल (आवश्यकतानुसार)
कैसे करें इस्तेमाल

पहले आप फलों को साफ पानी से धो लें।
फलों को आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर फ्रूट सलाद भी बना सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

फाइबर युक्त फल भोजन पचाने और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पाचन तंत्र मजबूत रहने से आपका पेट साफ रहेगा, और आप पेट संबंधी दिक्कतों से बचे रहेंगे ।

उपरोक्त पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों के अलावा जानिए पेट साफ करने के कुछ अन्य उपाय ।

पेट साफ करने के लिए कुछ और उपाय

भरपूर मात्रा में पानी : शरीर में पानी की कमी के कारण कई परेशानियां खड़ी हो जाती हैं, इसलिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठकर दो गिलास पानी और सोने से पहले एक गिलास पानी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। ध्यान रहे कि भोजन के तुरंत बाद पानी न पिएं। पानी पीने की प्रक्रिया दिन भर जारी रखें ।

व्यायाम : पेट की समस्या से बचने के लिए आप रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपके शरीर की आंतरिक संरचना ठीक से काम करेगी। भोजन पचाने के लिए शरीर का हिलना-डुलना बहुत जरूरी है। रोजाना पैदल चलना और दौड़ना शरीर के लिए काफी जरूरी है। ।

भोजन पर नियंत्रण : पेट साफ रखने के लिए आप अपने भोजन पर नियंत्रण रखना शुरू करें। सुबह के नाश्ते में जूस या फलों को स्थान दें। रात में अल्पाहार लें और नियमित रूप से पानी व फलों का सेवन करें। अगर आप कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो देर से पचने वाली चीजों से परहेज करें ।

योगासन : कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप योगासन का सहारा ले सकते हैं। ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, कटिचक्रासन, त्रिकोणासन, पश्चिमोत्तानासन, उत्तरासन व सेतु बंधासन पेट साफ करने के कारगर आसन माने गए हैं। ये आसन आतंरिक संचरना और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं ।

वमन विधि : आप पेट साफ रखने के तरीकों के रूप में वमन विधि प्रयोग में ला सकते हैं। पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का यह एक सटीक और कारगर तरीका है। इसे करने के लिए आप सुबह उठते ही पेट भरकर पानी पी लें और दो उंगलियों को गले में डालकर पानी को पेट से बाहर निकालें। यह लगभग उल्टी करने जैसा है, लेकिन इसमें आपको स्वयं बल लगाना पड़ता है। ऐसा करने से आपकी खाद्य नली से लेकर आंतें तक साफ हो जाती है। इस विधि का प्रयोग बच्चों से न करवाएं और अगर आप भी पहली बार कर रहे हैं, तो किसी योग्य ट्रेनर की देखरेख में ही करें ।

हिंग का इस्तेमाल : हिंग भी पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसका प्रयोग अक्सर भोजन बनाने में किया जाता है। अगर आप पेट साफ न होने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप हिंग का प्रयोग अपने भोजन में शुरू कर दें। आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ चुटकी भर हिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हिंग भोजन पचाने में मदद करता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है ।

रुबर्ब : पेट साफ करने की दवा की दवा के रूप में आप रूबर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक गुणकारी पौधा है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से भोजन और दवा के रूप में किया जा रहा है। यह दिखने में पालक की तरह होता है, जिसकी एक लंबी डंठल होती है। रूबर्ब की डंठल औषधी गुणों से भरपूर होती है। आप इसे बारीक काटकर सॉस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। दस्त, कब्ज, गैस और अन्य पेट संबंधी परेशानियों के निवारण के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

रखें उपवास : अगर आप कब्ज की समस्या से ज्यादा परेशान हैं, तो आप एक या दो दिन का उपवास रख सकते हैं। इस दौरान, आप सिर्फ फल और जूस का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर से जहरीले और अपच पदार्थ बाहर निकल आएंगे। शरीर को डीटॉक्सीफाई करने का यह एक कारगर तरीका है ।

नोट : अगर आप किसी गंभीर शारीरिक समस्या से ग्रसित हैं तो उपरोक्त घरेलू उपायों को अपनाने से पहले उच्च रक्तचाप विशेषज्ञ से सलाह मशविरा जरूर करे लें।

इस लेख में बताए गए पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों का चुनाव कर आप पेट साफ न होने की गंभीर समस्या से निजात पात सकते हैं। ध्यान रहे आप जो भी खाते-पीते हैं, उसका असर आपके शरीर पर होता है। पेट साफ करने के लिए आप सुविधानुसार उपरोक्त विधियों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। इसके बावजूद, पेट की दिक्कत कम नहीं होती है, तो आप डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts