T-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय पुरूष क्रिकेटर बने दीपक

टी-20 में हैट्रिक लेने वाले चाहर पहले भारतीय पुरूष गेंदबाज बन गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चाहर ने भारत के लिए मात्र सात रन देकर छह विकेट चटकाए.

दीपक चाहर ने रविवार को नागपुर में इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही उन्होंने टी-20 में श्रीलंका के अजंता मेंडिस के पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चाहर ने भारत के लिए मात्र सात रन देकर छह विकेट चटकाए. पहले यह रिकॉर्ड अजंता मेंडिस के पास था जिन्होंने आठ रन खर्च करके छह विकेट लिए थे. चाहर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट मैच में बांग्लादेश को 30 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती.

चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की. टी-20 में हैट्रिक लेने वाले चाहर पहले भारतीय पुरूष गेंदबाज बन गए हैं. उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एकता बिष्ट 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय बनी थीं.

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज-

टेस्ट: हरभजन सिंह, इरफान पठान
वनडे: चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी
टी-20: दीपक चाहर

चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी. इसके बाद चाहर ने कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड करके बांग्लादेश की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी थी.

दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की. चाहर की हैट्रिक 2 ओवर में पूरी में पूरी हुई. 18 वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने शफीउल इस्लाम को आउट किया. जब वो आखिरी ओवर डालने आए तो उन्होंने मुस्ताफिजुर रहमान को आउट करने में समय बर्बाद नहीं किया और अमीनुल इस्लाम को बोल्ड कर बांग्लादेश की पारी समाप्त कर दी.

सलामी बल्लेबाजों की नाकामी के बाद केएल राहुल (35 गेंदों पर 52 रन) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 62 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी की जिससे भारत पांच विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा. इसके बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 19.2 ओवर में 144 रन पर ढेर कर दिया.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts