दिल्ली: बनी गैस चैंबर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बोले

दिल्ली में भयंकर प्रदूषण है. दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर तीन साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में शाम सात बजे एक्यूआई 490 था जो गंभीर श्रेणी में आता है.

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना दुश्वार हो चुका है. आम लोग जहरीली हवा के सामने बेबस नजर आ रहे हैं. इस बीत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने जनता को प्रदूषण से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं. डॉ हर्षवर्धन ने लोगों को गाजर खाने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि गाजर खाने से प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है.

डॉ हर्षवर्धन ने क्या कहा है?

डॉ हर्षवर्धन ने एक ग्राफिक्स ट्वीट किया है और कहा है, ‘’गाजर खाने से शरीर को विटामिन ए, पौटेशियम और एंटी ऑक्सिडेंट मिलता है, जिससे कि रतौंधी से लड़ने में मदद मिलती है. भारत में ये बीमारी आम तौर बड़ी संख्या में देखने को मिलती है. गाजर प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है.’’

बाहर जाने से बचें- टेरी

वहीं, ‘द एनर्जी एंड र्सिोसेज इंस्टीट्यूट (टेरी)’ ने प्रदूषण के संपर्क में कम से कम आने के लिए गैर जरूरी यात्राओं से बचने और संगठनों को अपने कर्मचारियों को रिमोट मॉडल ऑफ वर्किं ग से काम करने का अनुमति देने की अपील की है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण अस्थमा जैसे लक्षणों की शिकायत करने वाले मरीजों की संख्या में अस्पतालों में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

दिल्ली में भयंकर प्रदूषण

बता दें कि दिल्ली में भयंकर प्रदूषण है. दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर तीन साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में शाम सात बजे एक्यूआई 490 था जो गंभीर श्रेणी में आता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था के मुताबिक, दिल्ली के प्रदूषण में शुक्रवार को पराली जलाने से होने वाले धुएं की हिस्सेदारी 46 फीसदी थी. शनिवार को यह घटकर 17 फीसदी हो गई और रविवार को 12 फीसदी रहने का अनुमान है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts