बीजिंग के फिर से धुंध की चपेट में आने की आशंका

चीन में प्रदूषण की मार लगातार बढ़ती जा रही है. चीनी पर्यावरण निगरानी केंद्र ने शुक्रवार को इस बारे में आगाह किया कि बढ़ते प्रदूषण के बाद राजधानी बीजिंग और आसपास के इलाके धुंध की चपेट में आ सकते हैं.

चीनी पर्यावरण निगरानी केंद्र के अनुसार बीजिंग-तिआनजिन-हेबेई क्षेत्र और शानडोंग, शांक्सी, हेनान प्रांतों के 12 से 17 जनवरी तक सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है. 18 जनवरी के बाद मौसम के ठंडे होने की आशंका जताई जा रही है, जिससे प्रदूषण के स्तर में कमी आने की संभावना है.

बीजिंग और तिआनजिन ने आगामी दिनों में वायु प्रदूषण के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया. ऑरेंज अलर्ट का मतलब वायु गुणवत्ता सूचकांक का लगातार 3 दिन तक 200 के पार रहना. मौसम विभाग ने बच्चों एवं बुजुर्गों को घरों के भीतर रहने की सलाह दी है. आपको बता दें कि चीन में होने वाले खतरे की घंटी बजाने के लिए चार रंग प्रतीकात्मक हैं. चेतावनी प्रणाली के तहत लाल सबसे गंभीर इसके बाद नारंगी, पीला और नीले रंग का स्थान है.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, निर्माण से संबंधित कुछ गतिविधियां रोक दी गई है और भारी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है. शहर के वायु प्रदूषण आपात कार्रवाई कार्यालय ने बताया कि चेतावनी बीजिंग में कल से प्रभावी होगी और यह सोमवार तक के लिए रहेगी .

मौसम विभाग के अनुसार शहर में 16 जनवरी को वायु की गुणवत्ता में धीरे धीरे सुधार होगा, लेकिन अगले दिन से यह फिर खराब होगी.

आपको बता दें कि चीन ने नए साल का स्वागत भी घनी प्रदूषित धुंध के साथ किया था. प्रदूषण इतना बढ़ चुका था कि ऑरेंज अलर्ट की अवधि को बढ़ा दिया गया था.

Related posts

Leave a Comment