पहला रोबोट सिटिजन कौन है? क्या है नाम, किस देश ने दी है नागरिकता

नई दिल्ली: आज दुनिया तकनीक के क्षेत्र में नए आयाम छू रही है. रोज नए-नए तकनीक इजाद किए जा रहे हैं, जिससे समाज और देश के विकास को बल मिल रहा है. तकनीक ना सिर्फ मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा है, बल्कि इसके जरिए अब मशीनी मानव भी बनाया जा रहा है. विज्ञान और तकनीक की दुनिया में मशीनी मानव को रोबोट के नाम से जाना जाता है और अब यह एक नागरिक भी बन चुका है.

25 अक्टूबर 2017 को सऊदी अरब ने अपने एक फीमेल रोबोट को अपने यहां की नागरिता दी. इस रोबोट का नाम सोफिया है. सोफिया दुनिया की पहली रोबोट नागरिक हैं. बता दें कि भारत के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी बॉम्बे के एक कार्यक्रम में सोफिया शिरकत कर चुकी हैं. वहां वह साड़ी पहन कर आईं.

हॉन्ग कॉन्ग की हैनसन रोबोटिक्स लिमिटेड नाम की कंपनी ने सोफिया को बनाया. कंपनी ने सोफिया को 19 अप्रैल 2015 को एक्टिवेट किया. आर्टिफीशियल इंजेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब से सोफिया को नागरिकता दी.

बता दें कि सोफिया को सऊदी अरब के रियाद में एक बिजनेस इवेंट में वहां की आधिकारिक नागरिकता दी गई. इतना ही नहीं सोफिया ने नागरिकता मिलने को एक ऐतिहासिक क्षण बताया. सोफिया ने कहा, ”इंसानों के साथ रहने और काम करने के लिए मेरा भावनाएं व्यक्त करना जरूरी है..मैं इंसानों की मदद के लिए अपनी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से काम करूंगी..अच्छी जिंदगी, अच्छे घर और दुनिया को रहने के लिए बेहतरीन जगह बनाने के प्रयास में अपना योगदान दूंगी.”

सोफिया का कहना है कि अगर इंसान उसके साथ अच्छा बर्ताव करेंगे तो वो भी उनके साथ अच्छा बर्ताव करेंगी.

    Related posts

    Leave a Comment