रात में हल्दी वाला दूध पीना क्या सच में फायदेमंद होता है ?

जब भी कभी चोट लगती है या बॉडी में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खांसी-जुकाम से लेकर अच्‍छी नींद लाने तक हल्‍दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कुछ लोग कच्‍ची हल्‍दी को दूध में मिलाकर ले लेते हैं तो कुछ एक गिलास दूध में 1 बड़ी चम्‍मच हल्‍दी मिला लेते हैं। ऐसा करने से उन्‍हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है।

हल्‍दी वाला दूध बनाने का सही तरीका

दूध- 1 गिलास
हल्‍दी- 2 चुटकी
हल्‍दी का दूध बनाने के लिए 1 गिलास दूध में 2 चुटकी हल्‍दी मिलाकर अच्‍छे से उबाल लें। फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। और रात को सोने से कम से कम 1 घंटा पहले पी लें।

बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

दूध पीना हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्‍योकि इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते है। जो बॉडी को जरूरी पोषण देते है और शारीरिक कमजोरी दूर करते है। शायद इसलिए भी दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। और हल्दी भी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। जिसे लेने से अनेक रोग जड़ से खत्म हो जाते है। और अगर दोनों चीजों को मिला दिया जाए फिर तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

1. रात को हल्‍दी वाला दूध मिलाकर पीने से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है और आप पेट की बीमारिया जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपको पेट रोजाना सुबह साफ हो जाए तो हल्‍दी वाला दूध पीएं।

2. हल्दी वाले दूध पीने से त्वचा मे भी निखार आता है। जी हां, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से संबंधित सभी रोगों जैसे इन्फेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाते हैं और उनके बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जिससे आपकी स्किन चमकदार होती है।

3. जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डीया मजबूत होती है। अगर आप हल्दी वाला दूध पीती हैं तो इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। साथ ही आपके दांत भी मजबूत होगें। और हल्‍दी वाला दूध पीने वाली महिलाओं को जोड़ों के दर्द की शिकायत दूर होती है। जी हां अगर आप रोजाना सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीएंगी तो आपको अर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

4. जिनको रात में नींद नहीं आती उनके लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। कई बार तनाव या अन्‍य कई कारणों से हमें रात को नींद अच्छे से नहीं आती है। अगर आप को रात को नींद अच्छे से नहीं आ रही है तो बस यह घरेलू नुस्खा जरूर अपनाएं। जी हां हल्दी में अमीनो एसिड होता है। जिस कारण दूध के साथ इसके सेवन से नींद अच्छी आती है।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment