क्या अब जल्द देने होंगे फेसबुक वॉट्सऐप चलने के लिए पैसे..!

फेसबुक द्वारा वॉट्सऐप पेमेंट फीचर को भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है.

ऐसा लग रहा है कि फेसबुक भारतीय बाजार में जल्द ही अपने पेमेंट सर्विस की लॉन्चिंग कर सकता है. क्योंकि सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सोशल मीडिया दिग्गज ने डेटा प्रैक्टिसेस से संबंधित एक ऑडिट को हाल ही में खत्म किया है. भारत सरकार ने डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी संबंधित चिंताओं के चलते वॉट्सऐप के पेमेंट फीचर को हरी झंडी नहीं दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने वॉट्सऐप से कहा है कि कंपनी अपने डेटा प्रैक्टिसेस की जानकारी एक थर्ड-पार्टी ऑडिटर को दे. सरकार चाहती है कि वॉट्सऐप पेमेंट से संबंधित सारे डेटा भारत के अंदर ही सर्वर्स में सेव हों.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को अप्रूवल के लिए सौंपा जाएगा. फेसबुक द्वारा वॉट्सऐप में पेमेंट फीचर की बीटा टेस्टिंग सालभर पहले 2018 में शुरू की गई थी. फिलहाल ये साफ नहीं है कि फेसबुक को कब वॉट्सऐप पेमेंट फीचर भारत में लॉन्च करने के लिए हरी झंडी मिलेगी. हालांकि कंपनी को ध्यान रखना होगा कि भारत में पहले से ही कई डिजिटल पेमेंट ऐप्स मौजूद हैं.

भारतीय बाजार में पहले से ही कई डिजिटल पेमेंट कंपनियां जैसे पेटीएम, गूगल पे, ऐमेजॉन पे और फोन पे मौजूद हैं. ये कंपनियां पहले ही आपस में एक दूसरी की प्रतिद्वंद्वियां कंपनियां हैं. गौर करने वाली बात ये भी है कि ये सारी कंपनियां पहले से ही RBI डेटा लोकेलाइजेशन गाइडलाइन्स को फॉलो कर रही हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि इंडियन डिजिटल पेमेंट सेक्टर में 2023 तक पांच गुना बढ़त देखने को मिलेगी और आंकड़ा $1 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा. कई प्रतिद्वंदी कंपनियों के होने के बावजूद वॉट्सऐप को करोड़ों यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पहले से ही मौजूद होने की वजह से फायदा जरूर मिलेगा. फिलहाल देश में वॉट्सऐप के 300 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं.

    Related posts

    Leave a Comment