महाबलिपुरमः जिनपिंग के स्वागत 35 जगहों पर होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

चीनी राष्ट्रपति अपनी होंगशी कार में सवार होकर हवाई अड्डे से होटल और फिर वहां से महाबलिपुरम का सफर तय करेंगे. जिनपिंग शाम 4 बजे चेन्नई से महाबलिपुरम के लिए रवाना होंगे.

महाबलिपुरमः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी की अनौपचारिक बैठक आज चेन्नई के महाबलिपुरम में होगी. बैठक में बातचीत के एजेंडे को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में द्विपक्षिय संबंध, बेहतर रिश्ते और आतंकवाद को लेकर दोनों देशों के बीच रणनीति पर चर्चा हो सकती है. बैठक के लिए शई जिनपिंग दो दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अगवानी के लिए पीएम मोदी पहले ही महाबलीपुरम पहुंच जाएंगे. पीएम मोदी चेन्नई से हेलीकॉप्टर के रास्ते महाबलीपुरम पहुंचेंगे और वहां फिशरमैन कोव होटल में रुकेंगे.

शी जिनपिंग दोपहर करीब 2.10 बजे चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर चीनी राष्ट्रपति की अगवानी राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री ई पनीर सेल्वम करेंगे.

एयरपोर्ट पहुंचने के बाद टप्पू (पारंपरिक तमिल ढोल) की थाप और कोम्बू (तमिल तुरही वाद्य यंत्र) के ध्वनि और नादस्वराम के घोष के साथ अलग-अलग नित्य कार्यक्रम पेश किए जाएंगे. इस कार्यक्रम को पेश करने के लिए 350 कलाकर भाग लेंगे. वहीं 40 पारंपरिक भरतनाट्यम कलाकार उस वक्त स्वागत मुद्राओं में नृत्य करते नजर आएंगे.

चीनी राष्ट्रपति अपनी होंगशी कार में सवार होकर हवाई अड्डे से होटल और फिर वहां से महाबलिपुरम का सफर तय करेंगे. जिनपिंग शाम 4 बजे चेन्नई से महाबलिपुरम के लिए रवाना होंगे.

चीनी राष्ट्रपति सड़क से सफर करेंगे. इस कारण पूरे रास्ते पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. रास्तों को चीनी झंडे और तिरंगों से सजाया गया है. यात्रा की सुरक्षा के लिए करीब 10 हज़ार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. इनमें से 4 हजार पुलिसकर्मी केवल महाबलीपुरम में तैनात होंगे.

चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का जाल भी बिछाया गया है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के किनारे बसे इस शहर में होने वाली बैठक को देखते हुए तटरक्षक बल के गश्ती जहाज और नौसेना के पोत की भी तैनाती की गई है.

शी जिनपिंग का आज का शेड्यूल

दोपहर 2.10 बजे चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे

शाम 4 बजे महाबलीपुरम के लिए निकलेंगे.

चीनी राष्ट्रपति चेन्नई से चीनी लिमोजीन कहलाने वाली होंगकी कार से महाबलिपुरम जाएंगे

पीएम मोदी दोपहर 12.30 से 1 बजे तक महाबलिपुरम पहुंच जाएंगे.

शाम 5 बजे 3 स्मारकों अर्जुन तपस्या, पांच रथ, शोर मंदिर का गाइडेड टूर करेंगे.

शाम 6 बजे शोर मंदिर में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

शाम 6.45 बजे पीएम मोदी द्वारा आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

    Related posts

    Leave a Comment