नयी दिल्ली: आज राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र का करेंगी उद्घाटन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सोमवार को आयकर विभाग के राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र (एनईएसी) का उद्घाटन करेंगी। इससे करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच आमना-सामना की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सोमवार को आयकर विभाग के राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र (एनईएसी) का उद्घाटन करेंगी। इससे करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच आमना-सामना की जरूरत नहीं पड़ेगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एनईएसी बेहतर करदाता सेवा, प्रधानमंत्री के ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण के अनुरूप करदाताओं की शिकायतों में कमी लाने तथा कारोबार सुगमता को बढ़ाने की दिशा में कदम है।

बयान के अनुसार, ‘नई पहल से आकलन प्रक्रिया में दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही आएगी। करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच आमना-सामना की जरूरत नहीं होगी।’ इस नई व्यवस्था में करदाताओं को पंजीकृत ई-मेल और वेब पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इनकमटैक्सइंडियाईफाइलिंग. जीओवी. इन) के पंजीकृत खातों पर नोटिस मिलेगा। साथ ही पंजीकृत मोबाइल पर तत्कालएसएमएस मिलेगा। इन संदेशों में मुद्दों का जिक्र होगा जिसके आधार पर मामले को जांच के लिए चुना गया है। करदाता नोटिस का जवाब अपनी सुविधानुसार अपने घर या दफ्तर से दे सकते हैं और उसे संबंधित वेब पोर्टल पर अपलोड कर उसे ई-मेल के जरिये राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र को भेज सकते हैं।

    Related posts

    Leave a Comment