दूध बेचने वाले का बेटा अंडर-19 टीम में

महेंद्र सिंह धोनी के नक़्शे-कदम पर चलते हुए रांची के एक और युवा क्रिकेटर पंकज यादव ने भारत के U -19 टीम में जगह बनाई है. ये भारतीय टीम अगले साल न्यूजीलैंड में होनेवाले U-19 वर्ल्डकप में हिस्सा लेगी. झारखंड के दो खिलाड़ी इस बार भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे है. पंकज यादव के अलावा चाईबासा के अनुकूल रॉय का भी सलेक्शन भारतीय टीम में हुआ है.

दाए हाथ का फिरकी गेंदबाज है पंकज यादव

भारतीय U-19 टीम में स्थान बनाने में सफल रहे रांची के पंकज यादव दाएं हाथ के युवा फिरकी गेंदबाज हैं. पंकज उस समय चयनकर्ताओं की नजर में आए थे, जब उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओ में अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को पवेलियन का रुख दिखाया था. रांची के कांके इलाके से आनेवाले पंकज के पिता चंद्रदेव यादव दरअसल घर-घर जाकर दूध बेचने का काम करते हैं. पंकज के माता-पिता इस उपलब्धि से बहुत खुश है. बकौल पंकज उसका अगला लक्ष्य सीनियर टीम में खेलने का है. पंकज अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और कोच युक्तिनाथ झा को देते हैं.

पढाई में कमजोर है पंकज

घरवालों के मुताबिक पंकज शुरुआत से ही पढ़ाई में कमजोर था. ऐसे में उसने माता-पिता से कहा कि वो क्रिकेट खेलना चाहता है, जिसके बाद पिता ने पंकज को रांची के एक क्रिकेट अकादमी में एडमिशन करवा दिया. गरीबी के बाबजूद उसके पिता ने प्रशिक्षण में कभी कोई कमी नहीं आने दी, जबकि मां मंजू देवी उसे लेकर ग्राउंड जाती थी और प्रैक्टिस होने तक वहीं रूकती थीं. वहीँ पंकज ने भी दिल लगाकर मेहनत की जिसकी वजह से उसका सलेक्शन 15 सदस्यीय भारतीय U -19 टीम के लिए हुआ.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts