ASHES 2017: आखिरी सत्र में की कंगारू बल्लेबाजों ने की वापसी

ब्रिस्बेन : गाबा मैदान में एशेज के पहले टेस्ट का दूसरे दिन चायकाल के बाद पहले ही ओवर में एंडरसन ने पांचवी गेंद पर  पीटर हैंड्सकॉम्ब को एलबीडब्ल्यू कर 14 के निजी स्कोर पर आउट कर कंगारुओं पर दबाव बढ़ा दिया उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 76 रन ही था. लेकिन इसके बाद कप्तान स्मिथ ने शॉन मार्श के साथ पारी को संभाला और उसके बाद कोई विकेट नहीं गिरने दिया. स्मिथ ने अपनी कप्तानी पारी में 50 रन पूरे किए.

दूसरा सत्र इंग्लैंड के नाम रहा. ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत बढ़िया नहीं हो सकी क्योंकि चौथे ओवर में ही क्रिस ब्रॉड ने कैमरून बेन्क्रॉफ्ट को 5 रन के निजी स्कोर पर आउट कर पवेलियन वापस भेज कर मेजबानों को दबाव में ला दिया . इसके बाद भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुल कर नहीं खेल पाए और जब टीम का स्कोर तीस ही हुआ था तब उस्मान ख्वाजा 11 रन के निजी स्कोर पर मोईन अली की  गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

इसके बाद कप्तान स्मिथ ने डेविड वार्नर के साथ संभलकर खेलना शुरु किया लेकिन इससे पहले कि दोनों पारी को आगे ले जा पाते स्कोर बोर्ड पर ऑस्ट्रेलिया के 60 रन लगने से पहले ही डेविड वार्नर को जैक बाल ने आउट कर  इंग्लैंड के दबाव को कायम रखा.

पहला सत्र भी पहले दिन की तरह मिला जुला रहा. कल पहले दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड के चार खास बल्लेबाज 196 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे जिनमें कप्तान जो रूट और एलिस्टर कुक शामिल हैं दोनों ही ज्यादा रन नहीं बना सके. जहां कुक शुरुआत में ही केवल दो रन बनाकर आउट हो गए, वहीं कुक 15 रन से ज्यादा नहीं बना सके. खेल खत्म होने तक क्रीज पर मोईन अली दो और डेविड मालन 28 रन बना कर खेल रहे थे.

लेकिन आज सुबह के पहले सत्र में खेल में गति आई. जहां कंगारू गेंदबाज लंच तक इंग्लैंड के बाकी छह विकेट निकालने में कामयाब रहे, वहीं इंग्लैंड टीम जो कल पूरे दिन खेलकर भी 200 का आंकड़ा नहीं छू पाई थी, आज अपना स्कोर 300 के पार करने में कामयाब हो गई. पूरी टीम कुल 302 रन पर सिमट गई. यह जरूर कहा जा सकता है कि इंग्लैंड का स्कोर कोई अच्छा स्कोर नहीं है लेकिन इतना तो है कि अब ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए बड़ा स्कोर खड़ा करना पड़ेगा.

पांचवे विकेट के लिए मलान और मोईन अली ने 83 महत्वपूर्ण रन जोड़े जिसके बाद डेविड मलान 56 के निजी स्कोर पर स्टार्क की गेंद पर आउट हो गए.  फिर 3 रन ही और बने थे कि नाथन लियोन ने मोईन अली को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.मोईन ने 38 रन बनाए.  इसके बाद ही लियोन ने अपने अगले ही ओवर में वोक्स को बिना खाता खोले ही बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 250 था और उसके सात बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. ऐसा लगने लगा था कि इंग्लैंड 300 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी.

लेकिन जॉन ब्रिस्टॉ के 9 रन, जैक बाल के ताबड़तोड़ 14 रन और अंत में क्रिस ब्रॉड के 20 रन के बदौलत इंग्लैंड 300 पार होने में कामयाब हो पाई.  इसमें जेम्स एंडरसन की 9  गेंदों पर पांच रन की भी खास भूमिका रही.

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी अच्छी ही रही . हालांकि गेंदबाज इंग्लैंड को 300 के पहले रोकने में नाकाम रहे पर लंच से पहले पारी समाप्त करना उनके खाते में अच्छी बात माना जाएगा.मिचेल स्टार्क और पैट कमिंगस् को तीन, नाथन लियोन को दो और हेजलवुड को एक विकेट मिला. नाथन लियोन का औसत सबसे कम रहा.जबकि पैट कमिंग्स ने आज अपने औसत को बेहतर करके सबसे सफल गेंदबाज बनने में सफलता हासिल की.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts