विराट-अनुष्का की तस्वीरों सी खूबसूरत नहीं है केपटाउन की कहानी!

नई दिल्ली: विराट कोहली और अनुष्का शर्मा 28 दिसंबर को जब केपटाउन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दक्षिण अफ्रीका पहुंचे तो इस बात की संभावना थी कि वह यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठाएंगे. लेकिन यहां माहौल कुछ बदला हुआ था. सबसे पहले तो उन्हें यह बताया गया कि यहां आने वाले यात्री टॉयलेट में फ्लश का प्रयोग नहीं कर सकते. दक्षिण अफ्रीका की राजधानी इस समय जबरदस्त पानी के संकट से जूझ रही है. एयरपोर्ट पर ही आने वाले यात्रियों से अनुरोध किया गया था कि वह शहर में पानी को लेकर सावधानी बरतें.

3 जनवरी को विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की. विराट-अनुष्का ने केपटाउन से बेहद खूबसूरत फोटो शेयर की हैं.

विराट और अनुष्का ने 1 जनवरी को इंस्टाग्राम पर अपने हनीमून की पहली ऑफिशियल तस्वीरें डालीं, जिसमें वह दोनों खिली धूप में खड़े हैं. इस कपल ने नए साल की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, आपको नए साल की शुभकामनाएं, नए साल आपके लिए स्वास्थ्य और समृद्धि लेकर आए. लव एंड लाइट्स टू ऑल. यह विराट-अनुष्का का दूसरा हनीमून है. इससे पहले नव विवाहित कपल कुछ दिनों के लिए फिनलैंड गया था जहां का तापमान-9 डिग्री था. अब यहां दक्षिण अफ्रीका में विराट और अनुष्का चढ़ते-उतरते तापमान का लुत्फ उठाने में बिजी हैं.

विराट-अनुष्का अभी केपटाउन में है, जहां विराट की टीम को दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज करना है, लेकिन शहर के प्रशासन के नियमों और कायदों के बीच उनका हनीमून भी चल रहा है. केपटाउन में पर्यटकों के लिए दिशानिर्देश के बीच विराट और अनुष्का दोनों आनंद उठा रहे हैं. केपटाउन आने वाली हर फ्लाइट में लैंड करने के बाद यह घोषणा की जाती है कि यहां पानी का जबरदस्त संकट चल रहा है.

केपटाउन नगर पालिका ने ट्वीट में लिखा- एसीएसए यह अनुरोध करता है कि लैंडिंग के समय यह घोषणा की जाए कि यहां पानी का संकट है. लेकिन वे इसे कड़ाई से लागू नहीं कर सकते. नगर पालिका ने यह भी लिखा कि यहां के कुछ एरिया में पानी का संकट बहुत ज्यादा है.

केपटाउन के सभी होटलों में मेहमानों के लिए यह दिशानिर्देश दिए गए हैं कि वे पानी का किफायत से इस्तेमाल करें. मिसाल के लिए केपटाउन के ताज होटल ने अपनी वेब साइट पर लिखा है कि कृपया ध्यान दें कि केपटाउन में जबरदस्त सूखा पड़ा हुआ है. इस संकट के मद्देनजर आने मेहमान कृपया पानी वेस्ट न करें.

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ताज होटल में स्टीम रूम्स स्पा टब्स बंद कर दिए गए हैं और यदि विराट और अनुष्का टीम के साथ इसी होटल में रह रहे हैं तो वे होटल के रोज पैटल बाथ का आनंद नहीं ले पाएंगे. केपटाउन में जो दूसरा होटल है, जहां टीम इंडिया रुकेगी, वह साउदर्न सन वाटरफ्रंट है. यह होटल भी दूसरे होटलों की ही तरह है.

हालांकि, बीसीसीआई के अधिकृत टि्वटर से कहा गया है कि टीम इंडिया केपटाउन में ताज होटल में ही ठहरेगी. पानी को लेकर और भी बहुत से दिशा निर्देश होटलों में जारी किए गए हैं. हालांकि, पानी के इस संकट ने दक्षिण अफ्रीकी पिचों को लेकर टीम इंडिया को थोड़ी राहत दी है.

भारतीय टीम को पांच जनवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के दौरान न्यूलैंड्स की पिच पर शायद उस तरह के उछाल का सामना नहीं करना पड़े, जिसकी वे उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि कई वर्षों में खराब सूखे ने मैदानकर्मियों के लिए घरेलू टीम के मुफीद पिच तैयार करने में मुश्किल पैदा की हैं.

रिपोर्ट के अनुसार लोगों को प्रत्येक दिन 87 लीटर से ज्यादा पानी का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है. न्यूलैंड्स में बोरहोल-वाटर सप्लाई प्रणाली है लेकिन मैदानकर्मी इवान फ्लिंट ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा कि चीजें पेचीदा हो सकती हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘पिच पर हम आमतौर पर प्रत्येक दिन बोरहोल सप्लाई से पानी दे रहे हैं. लेकिन आउटफील्ड पर हमने एक हफ्ते में केवल दो बार ही पानी दिया है इसलिये यह थोड़ी सूखी होगी और उतनी हरी नहीं होगी जितनी हम इसे देखना चाहते थे.’’

फ्लिंट ने कहा, ‘‘चुनौती यह है कि हमें घास विकेट पर छोड़नी पड़ेगी, जो पतली घास है ताकि इसमें तेजी रहे. लेकिन हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि गेंद इतनी ग्रिप और टर्न नहीं करे. आदर्श रूप से हमें सुबह में थोड़ी बारिश की जरूरत है और फिर दोपहर में धूप की. मुझे नहीं पता कि हमें इसे मिलने में कितने दिन लगेंगे.’’ क्यूरेटर को हालांकि फिर भी उम्मीद है कि वे सख्त उछाल भरी पिच तैयार कर सकते हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts