रोहित शर्मा के अलावा ये बल्‍लेबाज कर सकते हैं कॉलिन मुनरो के टी20 के वर्ल्‍डरिकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड के ओपनर कॉलिन मुनरो टी20 (इंटनेशनल ) क्रिकेट में तीन शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए है. मुनरो नेआज यहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने 47 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और वे 104 रन बनाकर आउट हुए. टी20 इंटरनेशनल में मुनरो के अलावा कोई भी बल्‍लेबाज अब तक तीन शतक नहीं बना पाया है. मुनरो के आज की धुआंधार पारी के बाद इस बात की चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि कौन सा बल्‍लेबाज उनके तीन शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है या इसे तोड़ सकता है. इस मामले में भारत के रोहित शर्मा, वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल और इसी टीम के इविन लुईस का नाम खास तौर पर लिया जा रहा है. इन तीनों के अलावा न्‍यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने भी टी20 इंटरनेशनल में दो शतक लगाए हैं लेकिन यह कीवी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुका हैं. ये बल्‍लेबाज मुनरो के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं…

टीम इंडिया के रोहित शर्मा इस समय जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. रोहित जब लय में होते हैं तो उन्‍हें रोक पाना विपक्षी गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होता. श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में हुई वनडे सीरीज में दोहरा शतक जमाने के बाद रोहित ने टी20 में भी शतक जमाया. रोहित वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. टी20 में वे दो शतक लगा चुके हैं. वर्ष 2017 में श्रीलंका के खिलाफ वे इंदौर में 118 और वर्ष 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में 106 रन की पारी खेल चुके हैं. 30 साल के रोहित मुनरो के रिकॉर्ड की बराबरी ही नहीं, इस रिकॉर्ड को तोड़ने की भी क्षमता रखते हैं. टी20 में उनका स्‍ट्राइक रेट जबर्दस्‍त (135.11) है. इसके अलावा ओपनर होने के कारण उन्‍हें क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे अधिक गेंदें खेलने का मौका मिलता है.

क्रिस गेल को विश्‍व क्रिकेट के सबसे बेरहम बल्‍लेबाज माना जाता है. अपने खास दिन वे किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां बिखेर सकते हैं. टी 20 इंटरेनशनल का उनका स्‍ट्राइक रेट (145.11) भी कमाल का है. गेल टी20 इंटरनेशनल में दो शतक जमा चुके हैं. वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्‍होंने 117 और 2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन की पारी खेली थी. गेल को यदि मुनरो के रिकॉर्ड की बराबरी से कोई बात रोक सकती है तो वह है उनकी उम्र. गेल 38 वर्ष के हो चुके हैं. अनुशासनात्‍मक कारणों से भी वे इंडीज टीम से कई बार बाहर रह चुके हैं.

मुनरो के रिकॉर्ड की बराबरी में यदि रोहित शर्मा के अलावा किसी बल्‍लेबाजी की दावेदारी मजबूत मानी जा रही तो वह इविन लेविस ही हैं. उम्र भी इस कैरेबियाई बल्‍लेबाज के पक्ष में है. लेविस को वनडे और टी20 के धाकड़ बल्‍लेबाजों में गिना जाता है. टी20 में दो शतक उनके नाम पर हैं. यह दोनों शतक उन्‍होंने भारत के ही खिलाफ बनाए हैं. वर्ष 2016 में उन्‍होंने लॉडरहिल में 100 और वर्ष 2017 में नाबाद 125 रन की पारी खेली थी. मजे की बात यह है कि यह दो शतक उन्‍होंने 14 टी20 मैच में ही बना डाले हैं. 26 वर्षीय लेविस का टी20 इंटरनेशनल का स्‍ट्राइक रेट (154.96) क्रिस गेल से भी बेहतर है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts