तुर्की ने सीरिया में बगदादी की बहन को पकड़ा

तुर्की सैन्य बलों ने मारे जा चुके इस्लामिक स्टेट (आईएस) प्रमुख अबु बक्र अल-बगदादी की बहन को उत्तरी सीरिया में पकड़ लिया है। एक सरकारी अधिकारी ने यहां मंगलवार को इसकी पुष्टि की।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, 65 वषीर्य रस्मिया अवाद को सोमवार को परिवार के कई सदस्यों सहित तुर्की के नियंत्रण वाले अजाज शहर से गिरफ्तार किया गया।

तुर्की के प्रेसीडेंसी के संचार निदेशक, फहरेतिन अल्टुन ने मंगलवार सुबह एक ट्वीट में कहा, “बगदादी की बहन की गिरफ्तारी हमारे आतंकवाद-रोधी अभियानों की सफलता का एक और उदाहरण है।”

उन्होंने कहा कि अपनी विचारधारा और जड़ों से स्वतंत्र, आतंक के खिलाफ तुकीर् का संघर्ष अपनी पूरी ताकत के साथ चल रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक, अवाद के पांच बच्चों, पति और बहू को भी हिरासत में लिया गया और उनसे पूछताछ की जाएगी।

इस्तांबुल स्थित समाचारपत्र हुर्रियत ने तुर्की के एक सुरक्षा अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, “हम आईएस के अंदरूनी कामकाज पर बगदादी की बहन से खुफिया जानकारी इकट्ठा करने की उम्मीद करते हैं।”

लेकिन विशेषज्ञों ने कहा है कि यह स्पष्ट नहीं है कि अवाद कितनी उपयोगी खुफिया जानकारी दे सकती है या उसने बगदादी के साथ कितना समय बिताया।

हडसन इंस्टीट्यूट में आतंकवाद-रोधी विशेषज्ञ माइक प्रेगेंट ने बीबीसी न्यूज को बताया, “मुझे नहीं लगता है कि वह किसी भी आगामी हमले की योजना में शामिल रही होगी। हालांकि, उसे तस्करी के मार्गों के बारे में जानकारी हो सकती है। उसे ऐसे नेटवर्क की जानकारी हो सकती है जो बगदादी के भरोसेमंद था और जो उसे और उनके परिवार को एक जगह से दूसरी जगह तक जाने में मदद करता था।”

उन्होंने बताया, “इससे हमारे अमेरिकी खुफिया और अन्य संबद्ध खुफिया अधिकारियों को (आईएस) नेटवर्क और उसके परिवार के सदस्यों की आवाजाही, उनकी यात्रा और उनके भरोसेमंद के बारे में जानकारी मिल सकेगी।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 अक्टूबर को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में बगदादी की मौत की घोषणा की थी।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment