स्वच्छता सर्वे में राजस्थान के जोधपुर-मारवाड़ रेलवे स्टेशनों ने बाजी मारी

स्वच्छता अभियान में इस बार टॉप करने वाले स्टेशन राजस्थान के हैं और टॉप-10 में भी ज्यादातर स्टेशन राजस्थान के ही हैं.

 

नई दिल्ली: राजस्थान के जोधपुर और मारवाड़ रेलवे स्टेशन स्वच्छता के मामले में देश के सबसे स्वच्छ स्टेशन के रूप में उभरकर सामने आए हैं. रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा जारी कीSwachchta abhiyan, Railway station, cleanest statiगई सर्वे रिपोर्ट में जोधपुर इस साल ए-1 की श्रेणी में पहले नंबर पर रहा जबकि मारवाड़ ए श्रेणी में पहले पायदान पर काबिज रहा. दोनों ही उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के स्टेशन हैं.

 

दरअसल ए-1 और ए श्रेणी के स्टेशन राजस्व में 80 फीसदी तक योगदान करते हैं. स्टेशनों की कमाई और यात्रियों की संख्या के आधार पर उन्हें ए1 और ए श्रेणी में रखा जाता है.

 

रिपोर्ट जारी करते हुए गोयल ने स्टेशनों के बीच कॉम्प्टीशन बढ़ाने और स्वच्छता के मानकों में परख करने के लिए इस सर्वे को वार्षिक की जगह 6 महीने में ही करने का सुझाव दिया है. महानगरों का कोई स्टेशन सूची के शीर्ष दस स्टेशनों में जगह नहीं बना पाया. हालांकि नई दिल्ली का आनंद विहार स्टेशन पांचवे नंबर रहा.

 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पिछले साल की तरह इस बार भी टॉप 30 से भी बाहर रहकर 39वें नंबर पर है. ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में जयपुर दूसरे नंबर पर, आंध्रप्रदेश का तिरुपति तीसरे नबंर पर है. पिछले साल ए-1 श्रेणी स्टेशनों की रैंकिंग में विशाखापट्टनम पहले नंबर पर था जो कि इस साल 10वें नंबर पर है.

 

ए श्रेणी में तो राजस्थान ने टॉप किया ही है लेकिन दूसरे पायदन पर राजस्थान का फुलेरा और तीसरे पर वारंगल स्टेशन है.

जब गोयल से स्व्च्छता पैमाने पर सबसे खराब प्रदर्शऩ करने वाले स्टेशन के बारे में पूछा तो उन्होंने स्टेशन का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि ‘उत्तर मध्य रेलवे 16वें नंबर पर है जो इस बात का संकेत है कि वह स्वच्छता के मापदंड पर रेलवे के विभिन्न जोनों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला जोन है’.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts