पंजाब में हिंसा: सीरियल ‘राम-सिया के लव-कुश’ पर सीएम अमरिंदर ने लगाया बैन

टीवी सीरियल ‘राम-सिया के लव कुश’ (Ram Siya Ke Luv Kush) में ‘ऐतिहासिक तथ्यों’ को कथित रूप से तोड़-मरोड़कर प्रसारित करने के विरोध में पंजाब (Punjab) में शनिवार को वाल्मिकी समुदाय ने जोरदार प्रदर्शन किया.

टीवी सीरियल ‘राम-सिया के लव कुश’ (Ram Siya Ke Luv Kush) में ‘ऐतिहासिक तथ्यों’ को कथित रूप से तोड़-मरोड़कर प्रसारित करने के विरोध में पंजाब (Punjab) में शनिवार को वाल्मिकी समुदाय ने जोरदार प्रदर्शन किया. वाल्मिकी समुदाय के एक दिवसीय बंद और प्रदर्शन के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हिंसा की घटनाएं हुईं और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

प्रदर्शन की एक घटना में जालंधर में एक युवक को गोली लग गई. बंद और हिंसा की घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने तत्काल धारावाहिक का प्रसारण बंद करने का आदेश दिया है. उन्होंने राज्य में साम्प्रदायिक सौहार्द भंग करने के प्रयास करने वाले लोगों को चेतावनी भी दी है.

संगठन ने देशभर में सीरियल के प्रसारण पर बैन की मांग की
राज्य में एक दिन के बंद का आह्वान करने वाली संस्था वाल्मिकी एक्शन समिति का दावा है कि कलर्स टीवी पर प्रसारित धारावाहिक ‘राम सिया के लव कुश’ में भगवान के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं. उनकी गलत छवि पेश की गई है और ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ किया गया है. इससे उनकी धार्मिक भावना आहत हुई है. संगठन की मांग है कि देशभर में धारावाहिक के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया जाए और इसके निर्देशक तथा कलाकारों को जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने के लिए भारतीय दंड संहिता की संबंधित धारा के तहत गिरफ्तार किया जाए.

बैन कराने के लिए अमरिंदर ने भारत सरकार को लिखा पत्र
वाल्मीकि समुदाय का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारत सरकार को पत्र लिखा है कि वे डीटीएच चैनल्स को निर्देश देकर इस सीरियल को तुरंत बंद कराएं. कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि किसी भी सीरियल प्रोड्यूसर को ऐसे किसी भी विवादित शो या सीरियल को प्रोड्यूस करने से बचना चाहिए.

अधिकारियों ने यहां कहा कि जालंधर, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, फगवाड़ा और फिरोजपुर में व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे. इनमें से कुछ जगहों पर उन्हें बंद करा दिया गया. बंद से लुधियाना आंशिक रूप से प्रभावित हुआ था. वैसे दवा दुकानों, क्लीनिकों और एंबुलेंस सेवाओं को बंद से छूट दी गई थी. जालंधर में एक युवक को गोली लगी है, जिसका बाद में ऑपरेशन किया गया. अधिकारियों ने बताया कि फाजिल्का में संघर्ष सहित कई जगहों से हिंसक घटनाओं की सूचना है.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment