पेट की गर्मी दूर करने का घरेलू उपचार क्या है?

आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पेट होता है। अगर आपका पेट खराब रहता है तो आपकी तबियत भी सही नहीं रहती है। पेट की जलन आपके लिए काफी परेशान करने वाली होती है।

आज हम इस पर बात करेंगे तथा कुछ घरेलू इलाज भी बताएँगे। पेट की गर्मी कई कारणों से होती है और इससे कई प्रकार की बीमारी भी होती है।

ज के ज़माने में हम कभी कभी खाने पीने में ध्यान नही देते है और हमे कई बिमारिय घेर लेती है। पेट की बीमारी अक्सर दूषित खाना खाने से होता है।

पेट की गर्मी भी तब होता है जब हम खाने में की गलत चीज़ खा लेते है। आज हम इसके घरेलू लाज के बारे में बात करेगें। इसका इलाज आप घर पर ही कर सकते है।

इसके लिए आपको बाहर की दवा लाने की आवश्यकता नही है। आइए जानते है पेट की जलन में काम आने वाले घरेलू उपाय…

अरहर की दाल

अगर आपको पेट की गर्मी की समस्या परेशान कर रहे है तो आपको परेशान नहीं होना है। इसके लिए आपको अरहर की दाल की सहारा लेना है। इसके लिए आपको अरहर की दाल को पीसकर पीना है। ऐसा करने से आपको पेट की जलन से आराम मिल जाएगा।

हल्दी से गरारा

आपकी इस समस्या को खत्म करन के लिए आपको हल्दी और पानी मिलाकर इससे गरारा करना है। इससे आपको पेट की जलन से आराम मिल जाएगा। ये एक असरदार घरेलू उपाय है।

काला नमक और नींबू पानी

आपके पेट के लिए काला नमक वैसे भी बहुत उपयोगी माना गया है। आपको बता दें कि अगर आपको पेट की जलन की समस्या है तो आपको काला नमक और नीबूं पानी मिलाकर आपको पीने से इसमे आराम मिल जाएगा। इससे आपके पेट का पाचन भी सही रहेगा।

छाछ, नारियल या गन्ने का जूस

आपको बता दे कि आपको अदर लिवर संबंधी समस्या हो जाए तो आपको इसके लिए पेट और लिवर तो स्वस्थ रखने के लिए छाछ, नारियल या गन्ने का जूस का सेवन करना चाहिए। इससे आपको इन सारी समस्याओं से आराम मिलेगा।

नीम का दातून

अगर आपको हमेसा ये समस्या रहती है तो आपको इसके लिए अपने रोजाना की दिनचर्या में नीम की दातून करना शुरु कर देना चाहिए। नीम आपके शरीर से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है। ये आपके लिए काफी फायदेमंद है।

गुनगुना पानी

आपको बता दें कि इसके लिए आपको गुनगुना पानी भी काफी फायदा करता है। अगर आपको ये समस्या है तो आप इसका सेवन करें। अगर आप इसके साथ नीबूं का इस्तेमाल करते है तो ये आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

नारियल पानी

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा। ये आपके लिए किसी रामबाण से कम नही है। इसके नियमित सेवन से आपको पेट की गर्मी की समस्या नहीं होगी।

गुड़ का पानी

अगर आपके गले में सूजन आ गई है या आपके पेट में गर्मी है तो आपको गुड़ का पानी पीने से इन दोनो समस्याओं से आराम मिलता है। तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बबूल की छाल

आपके पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप आयुर्वेदिक औषधि का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको बबूल की छाल का प्रयोग करना है ये बहुत फायदेमंद औषधि होती है। आपको इसकी छाल को पीसकर पानी में मिलाकर कु्ल्ला करना है ऐसा करने से आपको इससे तुरंत आराम मिल जाएगा।

ठंडी चीजों का करें सेवन

आपको बता दें कि आपको अगर पेटी की गर्मी से हमेशा के लिए राहत चाहिए तो आपको इसके लिए ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको नारियल पानी, नीबू, और शहद जैसी चीजें इस्तेमाल करना चाहिए।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts