पेट में गैस बनने का कारण क्या है? और उसका निवारण कैसे सम्भव है?

पेट में गैस बनने का कोई एक निश्चित कारण नहीं है बल्कि इसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे कि अधिक समय तक भूखे रहना, तीखा भोजन करना, अधिक मात्रा में भोजन करना, गैस बनाने वाले भोज्य पदार्थ का सेवन करना जैसे ही राजमा, छोला आदि। तनाव में रहना, अल्कोहल का अधिक सेवन करना, भोजन ठीक से हजम नहीं होना। इस तरह की समस्याएं गैस बनने का कारण हो सकती हैं।

आइए जानते हैं पेट में बन रही गैस की समस्या को दूर करने के लिए हम कौन-कौन से उपचार कर सकते है

चित्र आभार: गूगल

नींबू के रस के द्वारा- पेट में गैस बनने पर खाने के बाद नींबू पानी का सेवन जरूर करें। इससे पेट में बनने वाली गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं। आधे गिलास पानी में आधा कटा नींबू डालकर पीने से आपके द्वारा खाया गया भोजन आसानी से पच जाएगा। जिससे आपके पेट में गैस बनने की समस्या नहीं होगी और आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

मसालेदार भोजन से परहेज करें- पेट में गैस बनने की समस्या का उपचार करने के लिए मसालेदार भोजन से परहेज करें। कभी-कभी अधिक मसालेदार भोजन के सेवन करने से गैस बनने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए मसालेदार भोजन से दूरी बनाएं। कोशिश करें कि कम से कम मसालेदार भोजन का सेवन अपने दैनिक जीवन में करें यह आपके स्वास्थ्य एवं शरीर के लिए लाभकारी होगा

अजवाइन और काला नमक- अजवाइन और काला नमक के सेवन से आप गैस बनने की समस्या को दूर कर सकते हैं। एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक भोजन करने के बाद चबाकर खाएं इससे गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी।

हींग- पेट में गैस की समस्या को दूर करने के लिए हींग सबसे बेहतरीन उपायों में से एक माना जाता है। हींग के सेवन करने से गैस बनने की समस्या नहीं होती हैं। अगर आपको गैस संबंधी समस्या है तो अपने भोजन में हींग को जरूर शामिल करें। यदि आपको भोजन करने के बाद पेट में गैस बन रही हो तो एक चम्मच हींग खाकर पानी पी लें। इससे क्षण भर में ही पेट में बन रही गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

जीरा पानी- जीरा पानी के द्वारा आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आपको जीरे को भून कर पीस लें,और फिर हल्के गर्म पानी में जीरा पाउडर को डालकर सेवन करें। दिन में दो बार जीरा पानी का सेवन करने से आपके पेट में बन रही गैस की समस्या से निजात मिलेगा

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment