हरी इलायची खाने से क्या लाभ होता है?

हरी इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है।

अगर आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमेशा खाने के बाद हरी इलायची का सेवन करें।

हरी इलायची सांस की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है।
दिमाग मजबूत करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने व याद्दाश्त बढ़ने में हरी इलायची बहुत मददगार है।
हरी इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है।
यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में हारी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।
इलायची के अर्क का रोजाना सेवन करने पर लीवर से जुड़ी बीमारियों (लीवर के आकार, लीवर के वजन और फैटी लीवर) का खतरा कम होता है।
एक शोध के मुताबिक इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेट तत्व शरीर की शुगर यानि इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है।
इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

इलायची हर घर मे पायी जानेवाली बहुत छोटी सी आयुर्वेदिक औषधि है लेकिन हर कोई इसके फायदे को पूरी तरीके से नहीं जानता है। यह बहुत से घरों मे आसानी से मिल जाती है।
हर घर में दिन की शुरुआत इलायची के साथ होती है जब हमे सुबह के चाय मे इलायची का स्वाद मिलता है । आयुर्वेद में इलायची के फायदों का विशद वर्णन मिलता है। इसमें सूक्ष्म एला के नाम से भी जाना है।
मुँह की दुर्गंध दूर करे

इलायची का सबसे प्रचलित उपयोग है की ये मुँह से आने बदबू को दूर करती है इसलिए इसे दुर्गन्ध नाशक भी कहते है। १-२ इलायची के टुकड़े चूस कर खाने से मुँह से आने वाली दुर्गंध दूर होती है।
हिचकी रोकने में सहायक

अगर आप हिचकी आने की समस्या से परेशान रहते है तो इलायची आपकी इस समस्या की समाधान कर सकती है हिचकी आते समय एक इलायची मुह मे डाल ले और उसे धीरे धीरे चबाते रहे तो हिचकी पूरी तरह से बंद हो जाएगी।
पाचन संबंधी विक़ार में फ़ायदेमंद

इलायची का सेवन पाचन संबंधी विक़ार जैसी भूख न लगना , अपचन में फायदेमंद होती है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार इसमें दीपन का गुण पाया जाता है जो की अग्नि को सुधार कर पाचन संबंधी विकारो को शांत करती है।
मूत्र संबंधी रोगों में फ़ायदेमंद

यदि आपको मूत्र संबंधी कोई समस्या जैसी मूत्र का रुक -रुक कर आना , मूत्र मार्ग में जलन है तो इलायची का सेवन आपको फ़ायदा पंहुचा सकता है क्योकि आयुर्वेद के अनुसार इलायची में मूत्रल का गुण पाया जाता है जो की मूत्र संबंधी रोगों को दूर करने में म सहायक होता है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts