धनिया का पानी पीने के फायदे

धनिया के पत्ते और बीज के सेवन के फायदे आप जानते होंगे, लेकिन धनिया का पानी भी आपको कई बीमारियों से बचाता है और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। थायराइड और वजन कम करने में धनिया का पानी बहुत फायदेमंद है। लेकिन जैसे हर चीज़ के नुकसान होते है इसके भी है तो आइये हम आपको धनिया का पानी के कुछ फायदे और नुकसान बताते है।

 

धनिया का पानी पीने के फायदे:

वजन घटाने में मददगार: डाइट्री फाइबर से भरपूर धनिया के पानी में क्वेरसेटिन नाम का तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है। इससे शरीर में जमा हुआ फैट को जलाने में मदद मिलती है जिससे तेजी से आपका वजन कम होता है। धनिया के बीज का पानी खून में लिपिड के स्तर को कम करता है और साथ ही इसमें मौजूद स्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण (Absorption) को रोकता है जिस कारण व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ पाता।

पाचन में सुधार करने में फायदेमंद: धनिया विटामिन-सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है। यह पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। धनिया पेट में पित्त और एसिडिटी के लेवल में बढ़ोतरी होने से रोकता है, जिससे पेट में दर्द, पेट में गैस बनना, पेट फूलने जैसी समस्या दूर हो सकती है।

शरीर को डीटॉक्स करने में फायदेमंद: धनिया का पानी बहुत फायदेमंद और डीटॉक्स वॉटर के रूप में जाना जाता है। इसका कारण धनिया विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्स करता है। यह फैट और नेक्रोसिस को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद करता है।

थायराइड में फायदेमंद:अगर आपके शरीर में थायराइड की कमी है जिसे हाइपोथायरायडिज्म भी कहते है या फिर अगर थायराइड की अधिकता है जिसे हाइपरथायरायडिज्म भी कहते है। दोनों बीमारियों में धनिया का पानी फायदेमंद है।

धनिया में फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन समेत कई प्रकार के खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा में मिलते है जो थायराइड हार्मोन को विनियमित (Regulate) करने में मदद करता है। आप धनिया के पानी के अलावा धनिया की चाय, धनिया का काढ़ा या धनिया की स्मूदी का भी सेवन कर सकते है।

इसी तरह स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों के लिए आप blog(.)medcords(.)com पर ब्लॉग पढ़ सकते है।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts