पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में आईईडी ब्लास्ट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी। जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों – डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं।

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में आईईडी विस्फोट में कम से कम 35 नागरिक मारे गए और 37 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये जानकारी दी है। काफिले में एक वाहन के आईईडी को टक्कर मारने के बाद ये हादसा हुआ। गर्वनर रोडोलफे सोरघो ने एक बयान में कहा कि नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने एक आईईडी को टक्कर मार दी, जिससे कम से कम 35 नागरिक मारे गए और 37 अन्य घायल हो गए।

बुर्किना फासो में आईईडी ब्लास्ट में 35 नागरिकों की मौत

उन्होंने कहा कि काफिले को सेना ने बचा लिया और ये घटना जिबो और बोरजंगा के बीच हुई। साथ ही कहा कि एस्कॉर्ट्स ने जल्दी से घटनास्थल को सुरक्षित कर लिया और पीड़ितों की मदद के लिए कदम उठाए। बयान में ये भी कहा गया कि काफिला उत्तर की ओर बुर्किना की राजधानी औगाडौगौ के लिए रवाना हुआ था

अगस्त में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की हुई थी मौत

अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी। जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों – डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं। साहेल राज्य सात साल पुराने विद्रोह की चपेट में है, जिसने 2,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और लगभग 1.9 मिलियन लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया है।

 

लड़ाई उत्तर और पूर्व में केंद्रित है, जिहादियों के नेतृत्व में अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह के साथ संबंध होने का संदेह है। सरकारी नियंत्रण से बाहर देश के 40 प्रतिशत से अधिक के साथ बुर्किना के सत्तारूढ़ जुंटा ने विद्रोह के खिलाफ लड़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता घोषित कर दिया।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment