शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड के 5 स्रोत

ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में प्राकृतिक तौर से नहीं बन पाता है. इसलिए इसके लिए कई आहार को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. ओमेगा 3 के लिए आप किन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें.

शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा -3 के 5 स्रोत

चिया बीज

सबसे लोकप्रिय और ट्रेंडी बीजों में से एक चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. हालांकि ये वजन घटाने और हृदय को स्वस्थ रखने वाली सामग्री के रूप में जाने जाते हैं. लेकिन ये पौधे-आधारित ओमेगा -3 एएलए फैटी एसिड का भी अच्छा स्त्रोत हैं. इन्हें अलावा, दलिया, अन्य नट्स और बीजों के साथ खाया जाता है. इसलिए इन्हें अपनी डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है. इससे आप अच्छे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इन्हें स्मूदी और शेक में शामिल कर सकते हैं. कुछ अन्य बीज जिनमें ओमेगा -3 की अच्छी मात्रा होती है, उनमें भांग के बीज और अलसी के बीज शामिल हैं.

अखरोट

बहुत से लोग अक्सर अखरोट की तुलना दिमाग और दिल के लिए स्वस्थ भोजन के रूप में करते हैं, हालांकि ये ओमेगा -3 एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत है. इसका सेवन कई तरीके से कर सकते हैं. बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए कुछ लोग भीगे हुए अखरोट खाने की सलाह देते हैं.

सोयाबीन की फलियां

ये जापान में बहुत लोकप्रिय है. सोयाबीन की फलियां भी पोषण का एक अच्छा स्रोत है. इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है. शाकाहारी लोग ओमेगा -3 फैटी एसिड पोषक तत्व के लिए इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं. ओमेगा -3 के अलावा, ये पौधे-आधारित प्रोटीन में भी समृद्ध होते हैं. इसका सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं.

राजमा

ओमेगा -3 को डाइट में शामिल करने का एक और अच्छा तरीका है राजमा. ये ओमेगा -3 का एक बहुत ही पौष्टिक स्रोत है. इसे अधिकतर करी और सलाद के रूप में डाइट में शामिल किया जाता है.

ब्रसल स्प्राउट

ब्रसेल्स स्प्राउट्स न केवल विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि विटामिन सी, फास्फोरस और फाइबर जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल के अलावा ओमेगा -3 समृद्ध एसिड में भी समृद्ध हैं. अध्ययनों के अनुसार अकेले ब्रसेल्स स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करने से स्वस्थ व्यक्तियों में हृदय रोग के जोखिम को 16% तक कम किया जा सकता है. ब्रसेल्स स्प्राउट्स के एक कप में 50-70 मिलीग्राम एएलए हो सकता है, जो पकाए जाने पर दोगुना या तिगुना हो सकता है. अपने दैनिक भोजन या सलाद के रूप में शामिल किया जा सकता है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment