सस्ती हो सकती है हवाई यात्रा-11 फीसदी एक्साइज ड्यूटी को घटाकर शून्य कर दिया जाए

कोरोना वायरस महामारी की वजह से नुकसान का सामना कर रही एविएशन इंडस्ट्री ने मोदी सरकार से मांग की थी कि एटीएफ के ऊपर लगने वाली 11 फीसदी एक्साइज ड्यूटी को घटाकर शून्य कर दिया जाए.

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, आने वाले दिनों में हवाई यात्रा (Air Travel) सस्ती हो सकती है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार कोविड-19 संकट के बीच एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत दे सकती है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से नुकसान का सामना कर रही एविएशन इंडस्ट्री ने मोदी सरकार से मांग की थी कि एटीएफ के ऊपर लगने वाली 11 फीसदी एक्साइज ड्यूटी को घटाकर शून्य कर दिया जाए.

नागरिक उड्डयन मंत्री (Union Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने राज्यसभा में इस मामले पर जवाब दिया है कि सरकार के पास एविएशन इंडस्ट्री की ओर से एटीएफ के ऊपर लगने वाली 11 फीसदी एक्साइज ड्यूटी को घटाकर शून्य करने की मांग आई है. उन्होंने कहा है कि सरकार एक्साइज ड्यूटी को घटाने पर विचार कर रही है. एटीएफ के दाम प्रति 15 दिनों में तय होंगी. फिलहाल प्रति माह एटीएफ की दरें तय होती हैं.

भारत बेहतर हवाई सुरक्षा प्रदान करने वाले देशों में शुमार: पुरी
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि भारत में 2019 में विमान दुर्घटना की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 0.82 प्रतिशत रही है जबकि वैश्विक दर 3.02 प्रतिशत है. इस लिहाज से भारत बेहतर हवाई सुरक्षा प्रदान करने वाले देशों में शुमार है. पुरी ने ट्वीट किया कि भारत के विमानन सुरक्षा रिकॉर्ड की रटी-रटाई धारणा से परे, मैं एक बार फिर दोहराना चाहता हूं कि हम दुनिया में बेहतर सुरक्षा रिकॉर्ड/संकेतकों वाले देशों में शामिल हैं.

भारत में 2019 में विमान दुर्घटना की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 0.82 प्रतिशत है जबकि वैश्विक औसत 3.02 फीसदी है. पुरी ने कहा कि इसे 2014 के आंकड़ों से तुलना कर बेहतर तरीके से समझा जा सकता है, जब भारत में विमान दुर्घटनाओं की दर प्रति दस लाख उड़ानों पर 2.8 प्रतिशत थी. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हम विमानन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये सभी कदम उठा रहे हैं

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment