अमेरिका: 1,00,000 मौतों की ओर बढ़ रहा अमेरिका

अमेरिका (US) में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वहां अब 97,600 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चर्चों और मस्जिदों को भी जल्द से जल्द खोल देने की बात कही.

नई दिल्ली: अमेरिका (US) में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण (Corona Virus Infection) से 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वहां अब 97,600 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चर्चों और मस्जिदों को भी जल्द से जल्द खोल देने की बात कही. उन्होंने कहा कि अब धार्मिक स्थलों को खोलने और लोगों को प्रार्थना करने देने का वक़्त आ गया है. हालांकि ट्रंप ने ये भी कहा कि प्रांतों में गवर्नर के आदेश थे कि कौन-सा व्यापारिक प्रतिष्ठान या जगह कैसे और कब तक बंद रहने हैं, इसमें मैं दखल नहीं देता. अब गवर्नर ही तय करेंगे कि कब और कैसे पाबंदियों में ढील देनी है. इससे पहले ट्रंप स्कूल खोलने को लेकर गवर्नरों को पत्र लिख चुके हैं. जानकार बता रहे हैं कि ट्रंप अपनी बात मनवाने के लिए प्रांतों की सहायता में कटौती कर सकते हैं.

कोलंबिया विश्वविद्यालय के मेलमेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्यनन में कहा गया था कि अगर एक सप्ताह पहले सामाजिक मेलजोल से दूरी के नियमों का पालन किया गया होता तो संक्रमण के लगभग 61 प्रतिशत और मौत के 55 प्रतिशत मामले कम सामने आते. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दावे को नकारते हुए कहा, कोलंबिया एक बहुत उदारवादी संस्थान है. मुझे लगता है कि उनका यह अध्ययन राजनीति से प्रेरित है. आपको सच जानना चाहिये. यह ट्रंप से दुश्मनी दिखाने वाली बात है.

जानकारों का मानना है कि अगर ट्रंप इसी तरह विज्ञान का राजनीतिकरण करते रहे और विशेषज्ञों की बातों को नकारते रहे तो जनता भ्रमित हो जाएगी. हालांकि व्हाइट हाउस ने ट्रंप के इस रवैये को लेकर उठ रहे सवालों को खारिज करते हुए कहा है कि ट्रंप अपने प्रशासन के जन स्वास्थ्य अधिकारियों के सुझावों का अनुसरण करते हैं.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया, यह कहना कि राष्ट्रपति, वैज्ञानिक आंकड़ों या वैज्ञानिकों के महत्वपूर्ण कार्यों को महत्व नहीं देते, पूरी तरह गलत है. उन्होंने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये आंकड़ों पर आधारित कई फैसले लिये हैं. इनमें अधिक संक्रमित आबादी वाले इलाकों में जल्द यात्रा प्रतिबंध लगाने जैसा फैसला शामिल है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने टीका विकसित करने के प्रयास तेज करने और वायरस के प्रसार को रोकने लिये पहले 15 तथा उसके बाद में 30 दिन के लिये दिशा-निर्देश जारी करने जैसे कदम भी उठाए. साथ ही उन्होंने अमेरिका में लॉकडाउन खोलने को लेकर गवर्नरों को स्पष्ट और सुरक्षित रास्ते भी बताए.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment