अमेरिका और इजरायल ने भारत को दिया ऐसा हथियार

नई दिल्‍ली: भारत इस समय दो पड़ोसी देश चीन और पाकिस्‍तान से मुकाबला कर रहा है। दोनों ही हर तरह से भारत के खिलाफ साजिश रचने में लगे हुए है। लेकिन अब अमेरिका और इजरायल ने भारत को ऐसा खास हथियार दिया है, जिसके बाद सीमा पर चीन और पाकिस्‍तान की हर हरकत नाकाम हो जाएगी।

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, ड्रोन को लेकर भारत और इजरायल के बीच एक सौदा हो रहा है। भारत का इजरायल से हेरोन सर्विलांस ड्रोन खरीदने का एक सौदा अंतिम चरण में है और उम्मीद है कि दिसंबर में इस डील को सील कर दिया जाएगा।

LAC को लेकर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के कारण भारत लगातार अपनी सुरक्षा बढ़ा रहा है। राफेल सहित सेना में कई मिसाइलों को शामिल करने के बाद ड्रोन अब भारतीय सेना की ताकत बढ़ा सकते हैं। भारत को जल्द ही इजरायल हेरॉन और यूएस मिनी ड्रोन्स मिलेंगे ताकि चीन की सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी क्षमताओं को बढ़ाया जा सके।

इजरायली ड्रोन सोदा अंतिम चरण में

इजरायल के हेरॉन निगरानी ड्रोन खरीदने का सौदा भी अंतिम चरण में है और दिसंबर में पूरा होने की उम्मीद है। एएनआई समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि हेरोन ड्रोन चीन से सटे लद्दाख सेक्टर में तैनात किया जाएगा और वर्तमान में भारतीय सुरक्षा बलों की क्षमता में वृद्धि करेगा। हेरॉन ड्रोन में निगरानी क्षमता होती है।

सूत्रों ने कहा कि ड्रोनों की खरीद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा रक्षाबलों को दी गई आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के तहत की जा रही थी, जिसके तहत वे 500 करोड़ रुपये तक के हथियार खरीद कर सकते थे। इसके अलावा, अन्य छोटे ड्रोन जो भारत को अमेरिका से मिलेंगे, उन्हें जमीन पर बटालियन स्तर के सैनिकों को दिया जाएगा। सटीक स्थान जानने के लिए हाथ से संचालित ड्रोन का उपयोग किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि इस विशेष ड्रोन की खरीद से भारतीय सेना को एलएसी पर चीन की हर हरकत की जानकारी मिल जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों को आखिरी बार यह सुविधा वर्ष 2019 में दी गई थी, जब पाकिस्तान में हवाई हमला हुआ था। इस शक्ति का उपयोग करते हुए भारतीय नौसेना ने अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स से दो प्रीडेटर ड्रोन लिए हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts