अमेरिका कोरोना: एक दिन 345 लोगों की मौत-समेत 1,00,717 मामले दर्ज

अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus America) से मरने वालों की संख्या अब 1550 के पास पहुंच गई है, वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के पार जा पहुंची है.

वाशिंगटन. चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने इटली और स्पेन में तबाही मचाने के बाद अब अमेरिका में हाहाकार मचा रखा है. अमेरिका में एक दिन में ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से 345 लोगों की जान चली गई. वहीं इससे संक्रमित 18,000 नए मरीज सामने आए हैं. अमेरिका में शाम छह बजे तक 1,544 मौत समेत 1,00,717 मामले दर्ज किए गए. सबसे अधिक मामले न्यूयॉर्क से सामने आ रहे हैं.

अमेरिका में संक्रमण के मामलों में दूसरे नंबर के देश इटली से करीब 15,000 और चीन से 20,000 से अधिक मामले हैं. अमेरिका में संक्रमित मामलों पर मृत्यु दर इटली के करीब 10.5 प्रतिशत के मुकाबले करीब 1.5 प्रतिशत है. ये मृत्यु दर कम हो सकती है, क्योंकि बड़े पैमाने पर जांच से पता चला है कि ज्यादातर लोग संक्रमित हैं लेकिन उनमें बीमारी से लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं.

हालांकि यह बढ़ भी सकती है अगर और शहरों तथा राज्यों में न्यूयॉर्क जैसी स्थिति सामने आने लगे। न्यूयॉर्क में 500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और वहां अस्पताल में बिस्तरों, निजी सुरक्षा उपकरणों और वेंटिलेटरों की भारी कमी है.

लॉकडाउन में छूट की तैयारी में ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि संघीय अधिकारी वायरस संक्रमण के खतरे के आधार पर काउंटियों को श्रेणीबद्ध करने के लिए नया दिशानिर्देश तैयार कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के खतरे के आधार पर राष्ट्रव्यापी दिशानिर्देश में छूट दी जा सके.

राज्यों के गवर्नर को लिखी चिट्ठी में ट्रंप ने कहा कि नये दिशानिर्देश से राज्यों और स्थानीय नेताओं को सामाजिक मेल मिलाप में दूरी और अन्य उपायों को कायम रखने, बढ़ाने या छूट देने का अधिकार मिलेगा. राज्य और नगर निकायों के पास जरूरी होने पर पाबंदी लगाने का अधिकार होगा.

फॉक्स न्यूज चैनल के प्रस्तोता सीन हैननीटी को गुरुवार को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हम देश के कुछ हिस्सों को खोलने की शुरुआत कर सकते हैं. आप जानते हैं कि कृषि क्षेत्र, मध्य पश्चिम के हिस्सा और अन्य हिस्से ये हो सकते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि हम कुछ हिस्सों को काम करने दे सकते हैं जबतक की देश में राष्ट्रव्यापी बंदी को खोल नहीं दिया जाता.’

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप कई दिनों से अपने प्रशासन और यहां तक कि स्थानीय नेताओं की ओर से संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दिए गए दिशानिर्देश की वजह से हो रहे आर्थिक नुकसान को रोकने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं. ट्रंप ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘बंदी के हर बीतते दिन के साथ पुरानी स्थिति को वापस लाना और मुश्किल होता जा रहा है.’

राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो सहित गवर्नरों की मांग को खारिज कर दिया जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज के लिए संघीय सरकार से अतिरिक्त जीवन रक्षक प्रणाली मुहैया कराने की मांग की थी.

न्यूयॉर्क के गवर्नर द्वारा संघीय सरकार से किए गए अनुरोध पर उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं मानता कि आपको 40 हजार या 30 हजार जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) की जरूरत है.’ ट्रंप ने गुरुवार को गर्वनर के सम्मेलन में जोर दिया कि कारोबार को दोबारा खोलना और संक्रमण के मामले में क्षेत्रीय अंतर को स्वीकार करने की जरूरत है.

150 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान
इस बीच, कोरोना वायरस के झटके से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए सीनेट द्वारा बुधवार को अभूतपूर्व तरीके से शून्य के मुकाबले 96 मतों से पारित 2,200 अरब डॉलर (150 लाख करोड़ रुपये) के पैकेज को शुक्रवार सुबह निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव से भी पारित होने की उम्मीद है. राष्ट्रपति ने सर्वसम्मति से विधेयक के उच्च सदन से पारित होने पर गुरुवार को आश्चर्य व्यक्त किया और पैकेज को कानून में बदलने के लिए हस्ताक्षर करने की उत्सुकता दिखाई.

हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने गुरुवार को कहा कि विधेयक में खाद्य कूपन को उदार बनाना, राज्यों, स्थानीय सरकार और परिवारों की मदद जैसे मुद्दों पर विधेयक में फिर से विचार करना होगा. पैकेज के लिए कांग्रेस के समक्ष पेश विधेयक में लोगों को 1,200 डॉलर का सीधा भुगतान, खाद्य सब्सिडी ऋण, अनुदान और आर्थिक बंदी के दौरान विलुप्त होने के खतरे का सामना कर रहे कारोबारियों को कर रियायत देने का प्रस्ताव है जो अमेरिका में लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हैं.

इससे पहले 2008 में आई आर्थिक मंदी के पहले साल तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इसी तरह के पैकेज की घोषणा की थी. हालांकि, ट्रंप प्रशासन द्वारा पेश पैकेज उससे बड़ा है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts