तारीखों का ऐलान: 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आगमन की तारीखों का ऐलान हो गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने यानी 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे। व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह जानकारी दी। अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नई दिल्ली और गुजरात में ठहरेंगे। डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान उनकी पत्नी मेलानिया भी होंगी।

व्हाइट हाउस ने ट्वीट किया, ‘यह यात्रा अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को बढ़ाएगी।’ बता दें कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ भारत की राजधानी नई दिल्ली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह अहमदाबाद जाएंगे।

माना जा रहा है कि ह्यूस्टन में जिस तरह पीएम मोदी के लिए कार्यक्रम हुआ था, ठीक वैसा ही कार्यक्रम डोनाल्ड ट्रंप के लिए भी हो सकता है। सूत्रों की मानें तो अहमदाबाद वह शहर हो सकता है, जहां ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर ट्रंप के लिए कार्यक्रम हो सकता है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है। इस इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है।

सूत्रों की मानें तो गुजराती मूल के अमेरिकियों के हाउडी ट्रंप शो में शामिल होने की संभावना है। माना जा रहा है कि अमेरिका में होने वाले इस साल के चुनाव को देखते हुए राष्ट्रपति ट्रंप के लिए उनकी टीम इस योजना पर काम कर रही है। इसकी वजह यह भी है कि अमेरिका में गुजरातियों की संख्या अधिक है। यही वजह है कि गुजरातियों की संख्या को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए ‘हाउडी मोदी’ जैसे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय प्रवासी एक अहम वोट बैंक हैं।

उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी एक छोटी अवधि के व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे जो अमेरिकी कंपनियों को भारतीय बाजारों तक अधिक पहुंच प्रदान कर सकता है और पिछले साल वापस लिए गए भारत के व्यापार लाभों को बहाल कर सकता है। वे एक लंबी अवधि के व्यापार समझौते पर भी चर्चा करेंगे जिसमें एक मुक्त व्यापार समझौता शामिल हो सकता है।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment