गूगल ने प्लेस्टोर से डिलीट किये डेटा चुराने वाले ऐप्स-आप भी जल्द हटाएं

नई दिल्लीः स्मार्टफोन के युग में साइबर क्राइम की घटनाओं पर लगाम लगने के लिए गूगल भी सख्त कदम उठा रहा है। गूगल भी चाहता है किसी को कोई साइबर ठग नुकसान ना पहुंचा सके, लेकिन फिर ऐसा करने वाली चोरी से डेटा गायब कर लेते हैं। अब गूगल के प्ले स्टोर पर आने से पहले ऐप्स कई तरह के सिक्योरिटी चेक से गुजरते हैं, इसके बाद भी कई ऐसे ऐप्स इसपर पहुंच जाते हैं, जो यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गूगल ऐसे किसी भी ऐप के बारे में पता चलते ही उसे प्ले स्टोर से हटा देता है और अब तीन ऐप्स के साथ ऐसा किया गया है। बच्चों के ये तीन ऐप्स उनका डेटा चुरा रहे थे और डिजिटल अकाउंटेबेलिटी काउंसिंल की ओर से इसे लेकर चिंता जताई गई थी। आपको भी फौरन ये ऐप्स अपने फोन से डिलीट कर देने चाहिए।

वेबसाइट ने इन ऐप्स के बारे में गूगल को भी जानकारी दी, जिसके बदले गूगल ने कहा, ‘हम कन्फर्म कर रहे हैं कि रिपोर्ट में शामिल किए गए ऐप्स को हटा दिया गया है। जब भी हमें किसी ऐसे ऐप का पता चलता है, जो हमारे नियमों का उल्लंघन करता है, हम ऐक्शन लेते हैं।’ IDCA प्रेजिडेंट क्वांटिन पल्फ्रे ने इस बारे में TechCrunch से कहा, ‘हमारी रिसर्च में सामने आया कि इन ऐप्स की डेटा प्रैक्टिसेज कुछ गंभीर सवाल खड़े करती हैं और चिंताजनक हैं।

– जल्द डिलीट करें ऐप्स

तीनों ऐप्स किस तरह का डेटा कलेक्ट कर रहे थे, यह बात सामने नहीं आई है। हालांकि, बच्चों का डेटा कलेक्ट करने वाले ऐप्स को लेकर गूगल और ऐपल दोनों के नियम काफी कड़े हैं। बच्चों का डेटा कलेक्ट करने के अलावा थर्ड पार्टीज के साथ शेयर करने और कंट्रोल करने के राइट्स भी ऐप्स को नहीं दिए जाते। ऐसा पहली बार नहीं है, जब गूगल की ओर से ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया है। पहले भी गूगल ऐसे ऐप्स को हटाता रहा है और यूजर्स को भी ऐसे ऐप्स फौरन डिलीट करने की सलाह दी जाती है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment