आर्मी चीफ बोले- हम हर हालात से निपटने को तैयार LAC पर फिर बढ़ रही टेंशन?

भारत चीन सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ रहा है? भारत के द्वारा लगातार कई बार LAC विवाद को सुलझाने का प्रयास किया गया है लेकिन चीनी सेना व सरकार है जो अपनी हरकतों से बाज नहीं आती है।

India China Border Dispute: भारत चीन सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ रहा है? भारत के द्वारा लगातार कई बार LAC विवाद को सुलझाने का प्रयास किया गया है लेकिन चीनी सेना व सरकार है जो अपनी हरकतों से बाज नहीं आती है। भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बताया कि चीन का एलएसी (Line of Actual Control) पर प्रोटोकॉल का पालन न करना और नियमों का उल्लंघन करना दोनों देशों के बीच तनाव का कारण बना हुआ है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारत चीन सीमा पर टेंशन

सोमवार के दिन जनरल मनोज पांडे सावित्रीबाई फूले पुणे विश्वविद्यालय और नई दिल्ली के सेंटर फॉर चाइन एनालिसिस एंड स्ट्रैटेजी आयोजित दूसरे रणनीतिक डायलॉग में हिस्सा लिया था। इस दौरान उन्होंने चीन का सुधार और दुनिया पर उसके प्रभाव पर अपने विचार रखे। इस दौरान उन्होंने बताया कि सीमा पर सीमा पर चीन द्वारा सैनिकों के आवाजाही, उनकी बॉर्डर पर नियुक्ति और सेना से जुड़े ऑपरेशनों की तैयारियों में काफी बढ़ोत्तरी की गई है। उन्होंने कहा कि एशिया के दो सबसे बड़े देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों से सीमा मुद्दे को बाहर नहीं किया जा सकता है।

चिंता का विषय बना चीन

आर्मी चीफ ने कहा कि चीन लगातार एलएसी पर अतिक्रमण कर रहा है और पुराने व पहले के समझौतों और प्रोटोकॉल्स का उल्लंघर कर रहा है जो कि चिंता का विषय बना हुआ है। मुझे लगता है कि अतिक्रमण अब भी तनाव की महत्वपूर्ण वजह बना हुआ है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर दोनों देशों की सोच अलग अलग है और इसपर विचार और किए जा रहे दावे ही विवाद का कारण है। भारत और चीन एक दूसरे से 3,488 किमी लंबे बॉर्डर को शेयर करता है। बता दें कि देश के कई राज्यों से चीन की सीमा सटी हुई है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment