अयोध्‍या: योगी पहुंचेंगे पूजन की तैयारियों और सुरक्षा का लेंगे जायजा

नई दिल्‍ली: आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या आएंगे। करीब 1 बजे सीएम योगी अयोध्या पहुंचेंगे और करीब 5 बजे तक योगी अयोध्या में ही रहेंगे। इस दौरान वो 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेंगे। कार्यक्रम की सुरक्षा के मद्देनज़र अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे। सीएम योगी का ये दौरा कल होने वाला था, लेकिन योगी कैबिनेट में मंत्री के निधन की वजह से दौरा टाल दिया गया था।

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए शिलान्यास तो पांच अगस्त को होगा, लेकिन इसकी शुरुआत के लिए आज की तारीख तय है यानी मंदिर के लिए होने वाले शिलान्यास को लेकर पहली पूजा शुरू होगी। आज का दिन बेहद खास है, जब पूजा राम की होगी और प्रसन्न भगवान शिव होंगे।

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए शिलान्यास के पूजन की विधिवत शुरूआत के लिए 3 अगस्त की तारीख़ तय करने का विशेष महत्व है। ये ऐसा पावन दिन है, जिसमें सावन की पूर्णिमा, सावन का सोमवार और रक्षाबंधन का त्यौहार पड़ा है। सावन का ये श्रावणी पूर्णिमा का दिन है, जिसका हर व्यक्ति के लिए ख़ास महत्व है।

शिलान्यास पर 3 अगस्त का महत्व

3 अगस्त को सबसे पहले गौरी-गणेश का पूजन होगा

शुभ कार्य से पहले मां गौरी और गणेश की पूजा होती है

3 अगस्त को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक पूजा होगी

श्रीराम जन्मभूमि परिसर में 11 ब्राह्मण पूजन करवाएंगे

3 अगस्त का दिन श्रावणी पूर्णिमा का है

श्रावणी पूर्णिमा को ही रक्षाबंधन मनाते हैं

इस दिन दान, पुण्य और सत्कर्म का बहुत महत्व है

श्रावणी पूर्णिमा का दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि चंद्रमा इस दिन अपनी पूर्ण कलाओं के साथ होता है। इसलिए चंद्रदोष निवारण के लिए भी ये दिन सबसे उत्तम माना जाता है। 3 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा पड़ने से एक विशेष तरह का योग बना है। एक तरफ़ भगवान श्रीराम के मंदिर के लिए शिलान्यास वाली पूजा का शुभारंभ है, तो वहीं दूसरी ओर ये दिन भगवान शिव की पूजा के लिए भी विशेष महत्व वाला है।

दरअसल, भगवान शिव और श्रीराम दोनों ही एक-दूसरे को अपना आराध्य मानते हैं। इसलिए अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए जो सबसे पहली पूजा है, वो दिन शिवजी की पूजा के लिए भी उत्तम माना गया है। इस तरह जो भक्त श्रीराम की आराधना करेंगे, वो प्रभु राम के आराध्य शिवजी को भी प्रसन्न करेंगे। 3 अगस्त को श्रावणी पूर्णिमा का दिन शिलान्यास से जुड़ी पूजा के लिए सबसे श्रेष्ठ माना गया है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts