फोर नेशन टूर्नामेंट बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली लंदन गए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली फोर नेशन वनडे सीरीज को लेकर काफी गंभीर हैं। इसी के चलते गांगुली इंग्लैंड गए हैं, जहां वे इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों से बात करेंगे। माना जा रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारी भी इस बातचीत का हिस्सा हो सकते हैं। न्यूज एजेंसी को सूत्रों ने बताया कि चार देशों के प्रस्तावित टूर्नामेंट के मुद्दे पर बात करने के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष बुधवार को ब्रिटेन रवाना हो गए हैं। जिन मुद्दों पर बात की जानी है, उनमें सबसे अहम फ्यूचर टूर प्रोग्राम में इस टूर्नामेंट को फिट करना है। इसके अलावा टूर्नामेंट की रूपरेखा कैसी रहेगी, इसे लेकर भी संबंधित पक्षों के बीच चर्चा होनी है।

गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभालने के कुछ दिन बाद ही ऐलान किया था कि बोर्ड हर साल इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और एक अन्य शीर्ष देश के साथ फोर नेशन टूर्नामेंट आयोजित करने पर विचार कर रहा है। इसे लेकर उन्होंने ईसीबी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों से दिसंबर में भी बात की थी। इस बैठक के बाद ईसीबी ने बयान जारी कर कहा था कि हम नियमित तौर पर अलग-अलग क्रिकेट बोर्ड से उन मुद्दों पर बात करते हैं, जिससे खेल पर असर पड़ता है। हम 4 देशों के टूर्नामेंट में दूसरे क्रिकेट बोर्ड के साथ चर्चा के लिए तैयार हैं।

4 देशों के टूर्नामेंट पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सकारात्मक रुख दिखाया है

बीसीसीआई के इस प्रस्ताव पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिय़ा ने भी सकारात्मक रुख दिखाया था। सीए के चीफ एक्जीक्यूटिव केविन रॉबर्ट्स ने गांगुली की तारीफ करते हुए कहा था कि बीसीसीआई अध्यक्ष की सोच अभिनव है। अपने छोटे से कार्यकाल में उन्होंने सफलतापूवर्क डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करके दिखाया और अब सुपर सीरीज की बात।

टूर्नामेंट के लिए आईसीसी की मंजूरी जरूरी

ईसीबी और सीए की मंजूरी के बाद भी प्रस्तावित फोर नेशन टूर्नामेंट के लिए आईसीसी की मंजूरी की जरूरत होगी। क्योंकि इसमें तीन से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे हैं और वर्तमान में यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के फ्यूचर टूर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है। आईसीसी अगले 8 साल (2023-2031) के एफटीपी के दौरान हर वर्ष एक बड़ा टूर्नामेंट कराना चाह रहा है। लेकिन बीसीसीआई इस प्रस्ताव पर सहमत नहीं है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts