बीजिंग: अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान दौरे से चीन बुरी तरह भड़का

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान (Taiwan) दौरे से चीन बुरी तरह भड़का हुआ है. चीन (China) ने अमेरिका (America) को चेतावनी दी है कि वह आग के साथ ना खेले नहीं तो वो इसमें जल जाएगा. दरअसल चीन ताइवान को ‘वन चाइना पॉलिसी’ के तहत अपना हिस्सा मानता है.

बीजिंग: अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान (Taiwan) दौरे से चीन बुरी तरह भड़का हुआ है. चीन (China) ने अमेरिका (America) को चेतावनी दी है कि वह आग के साथ ना खेले नहीं तो वो इसमें जल जाएगा. दरअसल चीन ताइवान को ‘वन चाइना पॉलिसी’ के तहत अपना हिस्सा मानता है. इसलिए अगर कोई देश स्वशासित ताइवान के साथ स्वतंत्र रूप से द्विपक्षीय संबंध कायम करने की कोशिश करता है तो चीन कड़ा ऐतराज जताता है.

अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल के ताइवान दौरे के बाद चीन काफी गुस्से में है. अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार बीते चार दशकों में पहले ऐसे अमेरिकी उच्च अधिकारी हैं जिसने ताइवान का दौरा किया है. उनकी यह यात्रा उस दौर में हुई है जब अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस को लेकर पहले से ही तनातनी चल रही है.

चीन ने अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री के दौरे की कड़ी आलोचना की और कहा कि वह अमेरिका और ताइवान के बीच किसी भी शर्त पर आधिकारिक संवाद का सख्ती से विरोध करता है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन के मूल हितों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को लेकर अमेरिका में कुछ लोगों को किसी भ्रम में नहीं रहना चाहिए. जो लोग आग से खेल रहे हैं, वो इसमें खुद जल जाएंगे. अमेरिका अधिकारी ने अपने दौरे में ताइवान के खुले और लोकतांत्रिक व्यवस्था की चीन की तानाशाही नेतृत्व की बार-बार तुलना की.

 

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment