बीजिंग:  चीन नैंसी पेलोसी पर चीन की खुन्नस, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर US के साथ बातचीत रोकी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में दागी गई मिसाइलों सहित ताइवान के उद्देश्य से चीन के सैन्य अभ्यास का प्रतिनिधित्व करते हैं.

बीजिंग:  चीन (China) ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (nancy pelosi) की ताइवान यात्रा (Taiwan visit) के प्रतिशोध में जलवायु परिवर्तन (Climate change), सैन्य मुद्दों, नशीली दवाओं के खिलाफ काम पर अमेरिका के साथ बातचीत रोक दी है. चीन का कहना है कि वह इस सप्ताह अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा के लिए जलवायु परिवर्तन से लेकर सैन्य संबंधों और नशीली दवाओं के विरोधी प्रयासों के मुद्दों पर अमेरिका के साथ बातचीत को रद्द या निलंबित कर रहा है. चीन का यह कदम नैंसी को अमेरिकी द्वारा ताइवान यात्रा की अनुमति देने के लिए दंडित करने के इरादे से उठाए गए कदमों के संदर्भ में देखा जा रहा है. वहीं बीजिंग ने कहा है कि वह नैन्सी पेलोसी और उसके परिवार पर प्रतिबंध लगाएगा.

चीन का यह बयान तब आया जब हवह ताइवान के तटों से दूर छह क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास की धमकी दे रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में दागी गई मिसाइलों सहित ताइवान के उद्देश्य से चीन के सैन्य अभ्यास का प्रतिनिधित्व करते हैं. अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा के बाद चीन का सैन्य अभ्यास शुरू किया गया था, जिससे बीजिंग नाराज हो गया था. बीजिंग ने ताइपे यात्रा के लिए पेलोसी और उसके परिवार पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि द्वीप की सेना स्थिति पर नजर रखे हुए है. इस बीच, नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को अपनी एशिया यात्रा के अंतिम चरण के दौरान टोक्यो में बोलते हुए कहा कि चीन ने अपनी ताइवान यात्रा को एक बहाना के रूप में इस्तेमाल करते हुए मिसाइल हमले किए और उनकी यात्रा का कार्यक्रम चीनी सरकार द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है. उन्होंने दोहराया कि अमेरिका ताइवान में शांति और यथास्थिति का समर्थन करता है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment