गर्मी में नींबू पानी पीने के फायदे

गर्मी में नींबू पानी पीने के फायदे

हेलो दोस्तों गर्मी का मौसम आ गया है. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए आप नींबू पानी का सहारा जरूर लेते होंगे.यह ना सिर्फ आपको तरोताजा रखता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचता है नींबू का पानी शरीर की विषाक्तता को दूर रखता है नींबू पानी पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं

सुबह नींबू पानी पीने की आदत न सिर्फ वजन कम करने में आपकी मदद करती है बल्कि शरीर को कई अन्‍य प्रकार के रोगों से भी बचाती है। सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से पाचन की क्रिया दुरुस्‍त रहती है और आप पेट संबंधित रोगों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा vitamin सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर नींबू अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू पानी को अगर देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, vitamin और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते।

नींबू पानी को अगर देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते। जानिए नींबू पानी के कुछ ऐसे ही 15 फायदे जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं  –
 हेल्थ और ब्यूटी के लिए अमृत है खीरा-ककड़ी, जानें 10 लाभ
1 नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रेत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है।
2  पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।
 खट्टे नींबू के 10 मीठे गुण, आपको जरूर जानना चाहिए>
3  किडनी स्टोन – नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है, इसका किडनी स्टोन से राहत पहुंचाना। मुख्यरूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह यूरीन के बहाव को ब्लॉक कर देते हैं जो अत्यधिक पीड़ा का कारण बनता है। नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम करता है।
किडनी कैंसर के बारे 5 बातें, आपको पता होना चाहिए>
4 डायबि‍टीज – नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।
5 पाचनक्रिया में फायदेमंद –  नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।
11 कैंसरकारी तत्वों का विरोधी –  कैंसर से बचाव के लिए नींबू पानी पीना फायदेमंद होता है। शोध अध्ययन बताते हैं कि नींबू अपने एंटी ट्यूमर गुणों के साथ कैंसर के खतरों को कम कर सकता है।
12 स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर – नींबू पानी का एक और फायदा यह है कि इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण के साथ ही तनाव, डिप्रेशन और अवसाद कम करने के गुण पाये जाते हैं। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आ पको आराम का अनुभव होगा।
13 त्वचा की देखभाल –  नियमित रूप से नींबू पानी पीने से त्वचा जवां नजर आती है। नींबू एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है । जाने-माने एंटी-एजिंग गुणों वाला नींबू और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ आजकल अत्यधिक पसंद किये जा रहे हैं।
14 इसके अलावा भी यह डायरिया जैसी समस्याओं में असरदार होता है। मासिक चक्र के दौरान महिलाएं तीन से चार नींबू के रस का प्रयोग कर दर्द से निजात पा सकती हैं। नींबू का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसे गर्म पानी में मिलाकर पियें।
15 बड़े-बुजुर्गों द्वारा हमेशा ये सलाह दी जाती है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए ढेर सारा पानी पिएं लेकिन आमतौर पर लोग पर्याप्त पानी नहीं पी पाते, क्योंकि पानी में उन्हें कोई स्वाद नहीं मिलता। ऐसी स्थिति में आप चाहें तो नींबू पानी पी सकते हैं जो स्वाद में बेहतर और ताजगी देने वाला होता है, साथ ही पानी और नींबू दोनों का भी आपको मिलता रहेगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

नींबू पानी बनाने की विधि :

  • निम्बू पानी के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में पानी डालें।
  • पानी में में नमक और शक्कर डालें और चम्मच से चलाते हुए घोल लें।
  • इसके बाद नींबू काटें और बीज निकाल कर पानी में उसका रस निचोड़ लें।
  • अब इसमें जलजीरा पाउडर, सोडा, काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें।
  • लीजिए आपकी नींबू पानी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी नींबू की शिकंजी तैयार है। इसे सर्विंग गिलास में निकालें और ऊपर से कुटी हुयी बर्फ डाल कर पेश करें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    Related posts

    Leave a Comment