भोपाल: “छपाक” मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कर मुक्त

भोपाल। एसिड अटैक की घटना पर आधारित फिल्म छपाक को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कर मुक्त कर दिया गया है। यह फिल्म शुक्रवार को सिनमाघरों में लगने जा रही है। पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और बाद में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरूवार को फिल्म लगने से पहले अपने अपने प्रदेशों में इसे टैक्स फ्री करने की घोषणा की है। छपाक 10 जनवरी शुक्रवार को प्रदर्शित होने जा रही है।

इस फिल्म में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में है और यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित बताई जा रही है। फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका पादुकोण मंगलवार रात को जेएनयू में प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं के बीच पहुँची थी जिसके बाद उनकी फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार उनको ट्रोल किया जा रहा था। यही नही फिल्म प्रदर्शन से पहले ही फिल्म के पात्रों को लेकर भी विवाद खड़ा किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट में लिखा है कि– दीपिका पादुकोण की एसिड अटैक सर्वाइवर पर बनी फिल्म ‘छपाक’ 10 जनवरी को रिलीज हो रही है। मध्यप्रदेश में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की घोषणा करता हूं। यह फिल्म समाज में एसिड पीड़ित महिलाओं को लेकर एक सकारात्मक संदेश देने के साथ-साथ उस पीड़ा के साथ आत्मविश्वास, संघर्ष, उम्मीद, और जीने के जज्बे की कहानी पर आधारित है। ऐसे मामलों में समाज की सोच में बदलाव लाने के संदेश पर आधारित है।

वही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया– समाज में महिलाओं के ऊपर तेजाब से हमले करने जैसे जघन्य अपराध को दर्शाती एवं हमारे समाज को जागरूक करती हिंदी फिल्म “छपाक” को सरकार ने छत्तीसगढ़ प्रदेश में टैक्स फ्री करने का निर्णय लिया है। सभी सपरिवार जाएं, जागरूक बने और समाज को जागरूक करें।

इस बीच मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और वरिष्ठ भाजपा नेता गोपाल भार्गव ने फिल्म की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को लेकर विवादित बयान दिया। गोपाल भार्गव ने जेएनयू में छात्रों के पक्ष में दीपिका पादुकोण के जाने के बाद हुए विवाद को लेकर प्रतिक्रिया दी उन्होनें प्रदेश के हरदा में मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि उनका (दीपिका) काम नाचने का है और उन्हें वही काम करना चाहिए। उन्होंने आगे यह भी कहा कि अगर उन्हें राजनीति ही करनी है तो फिर वह पूरी तरह से इसमें उतर जाएं।

जेएनयू कैंपस में हई हिंसा और विद्यार्थीयों पर हमले के बाद मंगलवार को दीपिका जेएनयू पहुंची थीं। वहां उन्होंने आंदोलन कर रहे छात्र-छात्राओं से मुलाकात की थी। इसके बाद से उनको लेकर सियासत शुरू हो गई और वह भाजपा नेताओं के निशाने पर आ गई। दिल्ली में एक भाजपा नेता ने दीपिका की फिल्म छपाक का बॉयकाट करने की अपील भी की थी, जो कि सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड हुई।

वही फिल्म छपाक को कर मुक्त किए जाने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र और छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद नकुलनाथ ने मुख्यमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है और उनका आभार व्यक्त किया। सांसद नकुलनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा कि टैक्स फ्री फैसले का विरोध करने वाले ना केवल महिला विरोधी है,बल्कि महिलाओं पर ऐसिड फैंकने वाली प्रवृत्ति के हैं।

दूसरी ओर मध्यप्रदेश में फिल्म एसोसिएशन ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। फिल्म एसोसिएशन का कहना है कि हर टिकट पर 12 प्रतिशत मनोरंजन कर लगता है, जिसे थिएटर संचालक सरकार को देते हैं। फिल्म टैक्स फ्री होने का फायदा जनता को मिलता है। जो फिल्म की टिकिट 100 रुपए की होगी अब वह 88 रुपए में मिलेगी। टिकट की दर 12 फीसदी कम हो जाएगी। इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने अक्षय कुमार की फिल्म पेडमैन और रानी मुखर्जी की मर्दानी को टैक्स फ्री किया गया था।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment