Paytm ग्राहकों को बड़ा झटका, अब रिचार्ज पर होगी यूजर्स की जेब ढीली

इस आधुनिक युग में हर कोई डिजिटली (digitally) ही लेन-देन करता है. इसी का फायदा अप सर्विस प्रोवाइडर (service provider)कंपनी जमकर उठा रही हैं.

नई दिल्ली : 

paytm update: इस आधुनिक युग में हर कोई डिजिटली (digitally) ही लेन-देन करता है. इसी का फायदा अप सर्विस प्रोवाइडर (service provider)कंपनी जमकर उठा रही हैं. फोन-पे (phonepe) के बाद अब पेटीएम (paytm) ने भी मोबाइल रिचार्ज पर अतिरिक्त शुल्क (extra charge)वसूलने की घोषणा कर कर दी है. जिसका असर देश के करोडों यूजर्स (Millions of users) पर पड़ने वाला है. हालाकि ये अतिरिक्त चार्ज पेटीएम 1 से 6 रुपए प्रति रिचार्ज पर वसूलेगा. जानकारी के मुताबिक अन्य रिचार्ज को इससे छूट दी जाएगी. आपको बता दें कि यह नियम केवल पेटीएम से रिचार्ज करने पर ही लागू होगा. चाहे आपने पेटीएम वॉलेट बैलेंस (paytm wallet balance), यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से रिचार्ज किया हो. पेटीएम के नए नियम के बाद लोगों ने पेटीएम से रिचार्ज करने में भी कमी देखने को मिल सकती है.

आपको बता दें कि पिछले साल PhonePe ने मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज चार्ज करने के लिए एक पायलट शुरू किया था. इसके तहत कुछ यूजर्स से 1 से 2 रुपए का सरचार्ज वसूला जा रहा है. वहीं ट्विटर पर उपलब्ध यूजर्स की एक रिपोर्टों के अनुसार, पेटीएम ने सुविधा शुल्क के रूप में सरचार्ज लेना शुरू कर दिया है. इसके अलावा गैजेट्स 360 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अतिरिक्त शुल्क प्लेटफॉर्म शुल्क के रूप में पेश किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार शुरुआत में इसे मार्च के अंत में कुछ यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया था.

वहीं इस प्‍लेटफॉर्म पर अब अधिक संख्‍या में यूजर्स पर नियम लागू किया जा चुका है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सभी पेटीएम यूजर्स से सरचार्ज नहीं वसूला जा रहा है. कितने रुपए से अधिक पर लागू होता है नियम रिपोर्ट में बताया गया है कि पेटीएम प्‍लेटफॉर्म से रिचार्ज करने पर यूजर्स से सरचार्ज वसूला जाएगा, लेकिन यह चार्ज 100 रुपए से अधिक पर लिया जाएगा. यह चार्ज अपडेट के दौरान कुछ चुनिंदा यूजर्स से वसूला जाएगा.1 से 6 रुपए के अतिरिक्त शुल्क के रूप में मोबाइल रिचार्ज राशि से अलग है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment