बिहार: भारी बारिश से 13 की मौत बिहार के कई इलाकों में पिछले तीन दिन तेज बारिश हो रही

पटना. बिहार के कई इलाकों में पिछले तीन दिन तेज बारिश हो रही है। इस दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई। इनमें गया में पांच, कैमूर में तीन, भोजपुर, नवादा, समस्तीपुर और मोतिहारी में एक-एक की जान गई। राज्य के 22 जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। रविवार को भी बारिश से निजात नहीं मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सिस्टम 30 सितंबर तक रहेगा। राज्य सरकार ने सभी जिलों में प्रशासन को 15 अक्टूबर तक हाईअलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

दक्षिण उत्तरप्रदेश और इससे सटे उत्तरी मध्यप्रदेश के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन और बंगाल की खाड़ी से झारखंड और गंगीय क्षेत्र होते हुए कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पूरे बिहार में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिशशनिवार को भी हुई। शनिवार को पटना में बारिश होने का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया। चौबीस घंटे और एक माह में बारिश होने का भी रिकॉर्ड टूट गया। पटना में शनिवार को 177 एमएम बारिश हुई। राज्य के पांच मंत्री नंद किशोर यादव (सड़क निर्माण मंत्री), कृष्ण नंदन वर्मा (शिक्षा मंत्री), सुरेश शर्मा (नगर विकास मंत्री‌), संतोष निराला ( परिवहन मंत्री) और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के आवास में भी पानी भर गया।

पटना में सितंबर महीने में 429 मिमी बारिश हो चुकी
सितंबर में अभी दो दिन बचा हुआ। पर इस महीने में शनिवार तक 429 मिमी बारिश हो चुकी है। इससे पहले पिछले 10 सालों में चौबीस घंटे की बारिश का रिकॉर्ड 158 मिमी था। 158 मिमी बारिश 3 सितंबर 2013 को हुई थी। एक माह में बारिश का रिकॉर्ड इससे पहले सितंबर माह में 2016 में 399.4 मिमी का था। वैसे पटना में अब तक चौबीस घंटे में बारिश का ऑल टाइम रिकॉर्ड 273.5 मिमी है जो 20 सितंबर 1967 को हुआ था।

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के निजी आवास के सामने पांच फीट पानी

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पहले शहर के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं। साथ में पटना मध्य के लंबे समय तक विधायक रहे हैं, जहां अभी सबसे ज्यादा जलजमाव है। लेकिन, उस क्षेत्र में माैजूद उनका निजी आवास भी जलजमाव से नहीं बच सका। उनके राजेंद्र नगर स्थित निजी आवास के पास अभी पांच फीट से अधिक पानी है।
पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव के बंगले में दो फीट पानी जमा है। शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा रहते हैं। इनके कैंपस में भी डेढ़ फीट पानी है। विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद का घर भी डूबा है।
नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा के घर में भी पानी भर गया है। इन पर बड़ी जिम्मेदारी है शहर की साफ-सफाई, ड्रेनेज और विकास की, लेकिन, इस बारिश ने इन्हें भी नहीं छोड़ा। परिवहन मंत्री संतोष निराला के घर का भी यही हाल है।
इन जिलों में अलर्ट, भारी बारिश की आशंका

रेड अलर्ट : सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समसतीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली, मुंगेर जिले को रेड अलर्ट किया गया है। इन 14 जिलों में 210 एमएम से अधिक बारिश होने की संभावना है।
ऑरेंज अलर्ट : शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, बेगूसराय, भोजपुर, बक्सर, जमुई, मधुबनी, मुजफ्फरपुर जिले को औरेंज अलर्ट है। 120 एमएम से 200 एमएम बारिश होने की उम्मीद है।
यलो अलर्ट : पटना, शेखुपरा, लखीसराय, नालंदा, सीवान, गाेपलगंज, नवादा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में यलो अलर्ट है। 70 से 110 मिमी वर्षा संभव।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts