बिहार विधानसभा चुनाव: महागठबंधन 119 सीटों पर आगे-एनडीए 99 सीटों पर आगे

Bihar Assembly Election Results 2020: तीन चरणों में संपन्न हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए मतों की गिनती (Bihar Election Vote Counting) शुरू हो चुकी है। रुझानों में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है। आपको बता दें कि पहले पौस्टल बैलेट की गिनती होती है।

Bihar Vidhansabha Results 2020 Live Updates:

– शुरुआती रुझानों पर गौर करें तो बिहार विधानसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला है। 20 सीटों में से 12 पर एनडीए और आठ पर आरजेडी गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है।

– अभी तक 11 सीटों के रुझान सामने आए हैं। इनमें से सात पर एनडीए और चार पर महागठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है।

– बिहार विधानसभा चुनाव में मतों गी गिनती जारी है। रुझानों में कांटे की टक्कर है। छह सीटों पर एनडीए को तो तीन पर महागठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है।

– तीसरे रुझान में आरजेडी गठबंधन को बढ़त दिख रही है। सीपीआईएमएल उम्मीदवार आगे चल रहे हैँ।

– बिहार में वोटों की गिनती जारी है। दूसरा रुझान भी एनडीए के पक्ष में आया है। हरनौत सीट से जेडीयू उम्मीदवार हरि नारायण सिंह आगे चल रहे हैँ।

– बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। पहला रुझान एनडीए के पक्ष में आया है। फारबिसगंज से बीजेपी प्रत्याशी विद्या सागर केशरी आगे चल रहे हैँ।

– पटना में मतों की गिनती के लिए एएन कॉलेज में स्ट्रॉन्ग रूम के ताले खोले जा रहे हैं।

बक्सर में परिवहन मंत्री समेत कई दिग्गजों के राजनीतिक भविष्य का फैसले में चंद घंटों का इंतजार 
प्रथम चरण में ही बक्सर जिले की चार विधानसभा सीटों- राजपुर, बक्सर, ब्रह्मपुर, डुमरांव में वोट हो जाने के चलते लंबे समय से प्रत्याशी व समर्थक चुनाव परिणाम जानने को लेकर उत्सुक हैं। अब परिणाम जानने का समय खत्म होने को हैं। बाजार समिति परिसर स्थित मतगणना हॉल पूरी तरह से सज-धजकर तैयार है। सभी सीटों पर कांटे की टक्कर बताई जा रही है। इसमें प्रमुख रूप से सूबे के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इस सीट पर भी कड़ी टक्कर रही है। ऐसे में, आइए जानते हैं कौन- कौन प्रमुख प्रत्याशी हैं , जिनके भाग्य का फैसला आज होगा।

– मधुबनी में आरके कॉलेज में बने मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले होती जांच

– वोटों की गिनती कुछ ही देर बाद शुरू होने वाली है। इससे पहले सभी पार्टी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही है। पार्टी कार्यालयों में जश्न की तैयारियां भी शुरू कर दी गईं हैं।

 बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉ. सजय जायसवाल एनडीए की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। उन्हें कहा कि मुझे प्रधानमंत्री जी के द्वारा गरीबों के लिए किये गए कार्यों और बूथ कार्यकर्ताओं पर पूरा भरोसा है।

– मतगणना केंद्र के बाहर लगी समर्थकों की भीड़

17वीं बिहार विधानसभा के गठन के लिए तीन चरणों में 243 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी और नौ बजे से शुरुआती रुझान आने शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले बैलेट वोटों की गिनती की जाएगी। इसके बाद ही ईवीएम से निकले वोटों की गिनती होगी। मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम खुलेगा और एक-एक वोट की गिनती शुरू होगी। वोटों की गिनती के लिए मतगणनाकर्मियों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

बिहार में पिछले विधानसभा चुनाव में दो बड़ी बातें थीं। एक तो मोदी लहर, दूसरा जदयू व राजद का साथ। ये दोनों बातें इतनी प्रभावी हुईं कि लड़ाई को त्रिकोणीय बनाने की हर कोशिश धराशायी हो गई। हालांकि इस बार युवा चेहरों ने मौजूदा सरकार के सामने कड़ी चुनौती पेश की है।

आपको बता दें कि 28 अक्टूबर को हुए पहले चरण के मतदान में 71 सीटों पर वोटिंग हुई। इस दिन 1066 उम्मीदवारों का भाग्य इईवीएम में कैद हो गया। आपको बता दें कि पहले चरण में 55.68 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, तीन नवंबर को दूसरे चरण के मतदान के दौरान 94 सीटों पर 55.70 प्रतिशत वोटिंग हुई। दूसरे फेज में 1463 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे थे। तीसरे और अंतिम चरण की बात करें तो सात नवंबर को 78 सीटों पर 59.94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस फेज में 1204 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

विधानसभा की मौजूदा स्थिति (2015)
2015 के विधानसभा चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो जेडीयू के 68, भाजपा के 53 और हिन्दस्तान आवाम मोर्चा के एक विधायक हैं। वहीं, महागठबंधन में आरजेडी के 80, कांग्रेस के 25 और माले के तीन विधायकर विधानसभा पहुंचे थे। इसके अलावा लोजपा के दो, एआईएमआईएम के एक और निर्दलीय पांच विधायक हैं। वहीं, पास विधानसभा सीट खाली है। आपको बता दें कि 2015 में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस पार्टी साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी। बाद में नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़कर एनडीए का दामन थाम लिया।

रिजल्ट को लेकर लोगों में काफी उत्सुक्ता है। क्या बिहार की जनता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को ही फिर से मौका देगी या फिर तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को गद्दी तक पहुंचाएगी? ऐसे कई सवाल फिलहाल बिहार की आवोहवा में गूंज रही है। आपको बता दें कि सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। नौ बजे के करीब रुझाने आने शुरू हो जाएंगे। दोपहर जाते-जाते तस्वीर साफ होने की संभावना है। अधिकांश एग्जिट पोल (Exit Poll) में मामला फंसा हुआ दिखाया गया है। सिर्फ दो में ही तस्वीर साफ है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts