इन बीमारियों को जड़ से मिटा देगी काली मिर्च

काली मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों को को भी जड़ से मिटाती है. दवा में इसकी मौजूदगी दवा के असर को भी बढ़ाता है.

काली मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को को भी जड़ से मिटाती है. दवा में इसकी मौजूदगी दवा के असर को भी बढ़ाता है. इसमें आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और थायमीन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं.

इन बीमारियों को जड़ से मिटाती है काली मिर्च
1. काला नमक, भुना जीरा और अजवाइन के साथ काली मिर्च को मिलाकर नींबू पानी या छाछ के साथ पीने से पाचनतंत्र बेहतर काम करता है.

2. 20 काली मिर्चों को गुलाब जल के साथ पीसकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं. सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं तो कील मुंहासे ठीक होते हैं. आंखों में गरम पानी न जाने पाए.
3. खांसी में काली मिर्च का सेवन लाभकारी है. 10 काली मिर्चों को गुनगुने पानी के साथ चबाकर पीने से गला बैठना और सर्दी की समस्या ठीक होती है. खाना खाने के बाद एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को आधा चम्मच घी के साथ मिलाकर खाने से खांसी ठीक होती है.

4. काली मिर्च को माजुफ्ल, सेंधा नमक के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर बारीक पीसकर चूर्ण बनाएं. इससे सरसों के तेल के साथ मसूड़ों में मालिश करने से मसूड़ों की समस्या ठीक होती है. मसूड़ों में लगाने के आधे घंटे बाद पानी से कुल्ला कर लें.

5. काली मिर्च पाउडर को एक गिलास छाछ या किशमिश के साथ खाने पर पेट के कीड़े मरते हैं.

6. एसिडिटी की समस्या हो तो काली मिर्च तो काला नमक के साथ मिलाकर नीबू के साथ चाटें, तुरंत लाभ होगा.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक क

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts