पाकिस्तान में ब्लैकआउट, कराची लाहौर-इस्लामाबाद सहित कई शहर अंधेरे में डूबे

देश की राजधानी इस्लामाबाद, सबसे बड़े शहर लाहौर से लेकर व्यवसायिक राजधानी कराची तक, दर्जनों शहरों में अचानक बिजली चली गई।

इस्लामाबाद। भारत का पड़ौसी देश पाकिस्तान शनिवार रात अचानक अंधेरे में डूब गया। देश की राजधानी इस्लामाबाद, सबसे बड़े शहर लाहौर से लेकर व्यवसायिक राजधानी कराची तक, दर्जनों शहरों में अचानक बिजली चली गई। शहर से लेकर गांव तक छाए इस ब्लैकआउट के चलते कई राज्यों में लोगों ने प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में ट्रांसमिशन लाइन में खराबी के चलते आधी रात के करीब यह बिजली का संकट पैदा हुआ। रिपोर्ट्स की मानें तो रात लगभग दो बजे कुछ शहरों में बिजली की बहाली की गई।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार इस बिजली संकट ने कराची, रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद, मुल्तान और अन्य शहरों को अपनी चपेट में ले लिया। इस्लामाबाद के डिप्टी कमिश्नर हमजा शफकत ने ट्वीट कर कहा कि नेशनल ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन कंपनी की लाइनें खराब हो गई हैं, जिससे आक्रोश फैल रहा है। उन्होंने कहा, सब कुछ सामान्य होने से पहले कुछ समय लगेगा। वहीं पाकिस्तान के बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने कहा कि बिजली वितरण प्रणाली में फ्रिक्वेंसी अचानक 50 से शून्य हो गई, जिससे ब्लैकआउट हुआ। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि फ्रिक्वेंसी में गिरावट का कारण क्या था।

ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि सिंध प्रांत में गुड्डू पावर प्लांट में रात 11.41 बजे फाॅल्ट आ गया। मंत्रालय के अनुसार, पारेषण लाइनों ने हाई ट्रांसमिशन लाइनों को ट्रिप कर दिया और इससे सिस्टम फ्रीक्वेंसी 50 से शून्य से एक सेकंड से भी कम समय में गिर गई। जिससे पावर प्लांट बंद हो गए।

लोगों से संयम बरतने की अपील 

मंत्री ने लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की और कहा कि बिजली की बहाली सावधानी के साथ की जा रही है और टीमें काम कर रही हैं। बाद में, खान ने कई ग्रिड में बिजली की बहाली के संबंध में कई ट्वीट्स किए।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment