ब्रिटेन 11 साल बाद आधिकारिक रूप से आर्थिक मंदी का शिकार

ब्रिटेन (UK) अब आधिकारिक तौर पर आर्थिक मंदी (Economic recession) की गिरफ़्त में आ गया है. अप्रैल और जून के बीच में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था (UK Economy) में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. जनवरी-मार्च के मुकाबले अप्रैल-जून में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में 20.4 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई

लंदन. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) और लॉकडाउन के बाद ब्रिटेन (UK) अब आधिकारिक तौर पर आर्थिक मंदी (Economic recession) की गिरफ़्त में आ गया है. अप्रैल और जून के बीच में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था (UK Economy) में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. जनवरी-मार्च के मुकाबले अप्रैल-जून में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में 20.4 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई. लॉकडाउन के दौरान पाबंदियों की वजह से दुकानें बंद थीं और इसलिए घरेलू सामानों की खपत और बिक्री भी कम हुई. फ़ैक्ट्रियों में होने वाले उत्पादन और निर्माण कार्य में भी रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है.

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी वजहों से ब्रिटेन साल 2009 के बाद अब पहली बार इतनी बुरी तरह आर्थिक मंदी की चपेट में है. ब्रिटेन के ऑफ़िस फ़ॉर नेशन स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) ने उम्मीद जताई है कि जून के बाद से अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटेगी क्योंकि अब लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील दी जा चुकी है. बताया गया है कि मंदी की सबसे ज़्यादा मार हॉस्पिटैलिटी सेक्टर पर पड़ी है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts