वजन कम करने के लिए इलायची का पानी भी होता है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

यदि आप अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची के पानी को पीने से 15 दिन में ही आपका वजन कम होने लगेगा।

मुख्य बातें
  • इलायची के पानी को पीने से बूस्ट होता है मेटाबॉलिज्म
  • मुंह के बदबू को दूर करने में भी कारगर
  • त्वचा में निखार लाने में भी है असरदार

बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं, हालांकि कई बार उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसे में जो लोग जिम में पसीना बहाकर और डाइट करने के बाद भी वजन नहीं घटा पा रहे हैं, उनके लिए इलायची के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इलायची में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए इलायची का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इलायची का पानी वजन कम करने में कैसे कारगर है।

वजन कम करने के लिए रोज पिएं इलायची का पानी

​गुणकारी होती है हरी इलायची

हरी इलायची गुणों का भंडार होती है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इलायची आपके शरीर में मौजूद चर्बी को जलने के अलावा, कई तरह की अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर होती है।

इलायची के फायदे

  • इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करते हैं।
  • इलायची कैंसर से लड़ने में भी है मददगार
  • पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है इलायची
  • मुंह की बदबू को दूर करने के साथ ही यह मुंह में बैक्टीरिया को मारती है

इलायची का पानी कैसे बनाएं?

इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 5-6 इलायची को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह को उसी पानी को उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी को हल्का ठंडा कर लें और लीजिए तैयार है इलायची का पानी। अब आप इस पानी को दिन में 3-4 बार पी सकते हैं। इस पानी को पीने से आपको 15 दिन में ही असर दिखना शुरू हो जाएगा। यदि रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पिया जाए, तो इससे वजन तो तेजी से कम होगा ही, साथ ही आपकी त्वचा पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts