सावधान! कहीं आपकी WhatsApp चैट कोई और तो नहीं पढ़ रहा

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। भारत में करीब 40 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाटसऐप का इस्तेमाल करते हैं। ऑफिस से लेकर रिश्तेदारों तक के पास हमारा WhatsApp नंबर है। कई लोगों को यह पता नहीं है कि जिस व्हासऐप का आप इस्तेमाल चौटिंग के लिए कर रहे हैं वही चैट आपके सारे राज खोल सकती है।

तो आप क्या करें जिससे आपकी चैट सुरक्षित बनी रहे। अपनी व्हाटसऐप की चैट की सुरक्षित करने का सबसे आसान तरीका है कि आप Two-Factor Authentication को एक्टिव रखें। इसे करने के लिए आपको व्हाटसऐप के राइट साइड में तीन डाट्स दिखाई देंगे। इस पर क्लिक कर सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको Two-Factor Authentication का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा। इसे सेलेक्ट कर इनेबल कर लें। इसके बाद आपके फोन पर 6 अंको का पिन मिलेगा। इस पिन को डालने के बाद आपका यह फीचर एक्टिव हो जाएगा।

आप इसे Email द्वारा भी वेरिफाई कर सकते हैं। इससे यह होता है कि अगर आपका फोन किसी के हाथों लग जाए तो डाटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है। हालांकि यह ऑप्शन पहले WhatsApp पर नहीं था। तब कोई भी आपका फोन खोल आसानी से मैसेज पढ़ लेता था, लेकिन अब व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए सिक्योरिटी का ऑप्शन निकाल दिया है। इससे व्हाटसऐप लॉक हो आपकी चैट को सिक्योर रखता है।

इसके अलावा आप Finger Print Lock भी अपने फोन में लगा सकते हैं। फोन की सेटिंग्स मे जाकर आपको Privacy का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करते ही आपको Finger Print Lock का ऑप्शन मिल जाएगा। जिसके जरिए आप पर्सनली चैट सिक्योर रख सकते हैं।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment