चीन का अमेरिका पर पलटवार-चेंगदु में US का दूतावास बंद करने का दिया आदेश

नई दिल्‍ली: अमेरिका के ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य दूतावास बंद कराने के बाद ड्रैगन ने भी पलटवार किया है। चीन ने कहा कि शुक्रवार को उसने दक्षिण-पश्चिमी शहर चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। चीन की तरफ से इस प्रतिक्रया को सप्ताह के शुरू में चीन के ह्यूस्टन वाणिज्य दूतावास को बंद करने के प्रतिशोध में बताया जा रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह कदम संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अनुचित उपायों के लिए वैध और आवश्यक प्रतिक्रिया है। बयान में कहा गया, “चीन-अमेरिका संबंधों में मौजूदा स्थिति वह नहीं है, जो चीन देखना चाहता है और अमेरिका इस सबके लिए जिम्मेदार है।”

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच कई मोर्चों पर तनाव बढ़ रहा है। वाशिंगटन ने 72 घंटे के भीतर मंगलवार को ह्यूस्टन वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। चीन ने धमकी दी थी कि अगर अमेरिका ने अपना फैसला वापस नहीं लिया तो वह जवाबी कार्रवाई करेगा। चेंग्दू वाणिज्य दूतावास 1985 में स्थापित किया गया था और इसकी वेबसाइट के अनुसार, यहां पर 200 कर्मचारियों के साथ लगभग 150 स्थानीय रूप से चीनी कर्मचारियों को रखा गया है।

ग्लोबल टाइम्स ने पहले ही दिए थे संकेत

चीनी माउथपीस ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू ज़िजिन ने गुरुवार को कहा था कि अमेरिका के कार्यों के खिलाफ बीजिंग जवाब देने के मजबूर है। अखबार के संपादक हू जिजिन ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मुझे जो पता है, चीन शुक्रवार को बीजिंग में जवाबी कार्रवाई की घोषणा करेगा। चीन में एक अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने के लिए कहा जाएगा। चीन इस पारस्परिक उपाय को करने के लिए मजबूर है। यदि नहीं, तो यह गंभीर परिणाम होगा।’

चीन ने वाणिज्य दूतावास बंद करने की निंदा की

चीन ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा ह्यूस्टन में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद करने के आदेश के पीछे “दुर्भावना” है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को नियंत्रित करने वाले बुनियादी मानदंडों और चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीरता से कम करता है। वांग ने कहा, “यह चीनी और अमेरिकी लोगों के बीच दोस्ती के पुल को तोड़ रहा है।”

चीन ने की जासूसी

वाणिज्य दूतावास के समापन पर अपने बयान में विदेश विभाग ने आरोप लगाया कि चीनी एजेंटों ने टेक्सास में सुविधाओं से डेटा चोरी करने की कोशिश की है, जिसमें टेक्सास ए एंड एम चिकित्सा प्रणाली राज्यव्यापी और ह्यूस्टन में टेक्सास एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर विश्वविद्यालय शामिल है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts