Corona खौफः हांगकांग ने भारतीय उड़ानों पर 3 मई तक लगाई रोक

हांगकांग की सरकार का यह फैसला इस महीने विस्तारा एयरलाइंस की दो उड़ानों से गए 50 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है.

हांगकांग: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के रक्तबीज राक्षस सरीखे बढ़ते मामलों को देखते हुए दूसरे देश भी अब एहतियातन कड़े कदम उठाने लगे हैं. इस कड़ी में हांगकांग (Hongkong) ने भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार से आगामी तीन मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं. भारत में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मामलों के चलते हांगकांग ने यह कदम उठाया है. सूत्रों ने बताया कि हांगकांग की सरकार ने पाकिस्तान और फिलीपीन से पहुंचने वाली उड़ानों को भी इस अवधि के लिए स्थगित कर दिया है. हांगकांग की सरकार का यह फैसला इस महीने विस्तारा एयरलाइंस की दो उड़ानों से गए 50 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है.

हांगकांग में आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य
हांगकांग के नियमों के तहत वहां जाने से अधिकतम 72 घंटे पहले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराकर कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य है. इससे पहले रविवार को ही हांगकांग सरकार ने मुंबई से हांगकांग के बीच परिचालित विस्तारा एयरलाइंस की सभी उड़ानों को दो मई तक स्थगित करने की घोषणा की थी. यह फैसला विस्तारा की मुंबई-हांगकांग उड़ान से पहुंचे तीन लोगों के रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद लिया गया था.

30 अप्रैल तक है भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक
इससे पहले नागर विमानन महानिदेशालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन पर लगे प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 30 अप्रैल, 2021 तक कर दिया है. हालांकि मामले की गंभीरता के आधार पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है. एयर बबल के माध्यम से फंसे लोगों को देश लाया जा रहा है. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए भारत की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पिछले साल 25 मार्च से प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन मई 2020 से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें वंदे भारत मिशन के तहत उड़ रही हैं. इनके अलावा जुलाई से चुनिंदा देशों के साथ एयर बबल समझौते के तहत भी उड़ानों को ऑपरेट किया जा रहा है.

हांगकांग में भी है कोरोना का नंगा नाच
गौरतलब है कि मार्च की शुरुआत में हांगकांग में भी कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिला था, इसके बाद शहर के हजारों लोगों को क्वारंटीन में रहने पर मजबूर होना पड़ा. लेकिन फिलहाल देश में कोरोना के संक्रमण के स्थानीय प्रसार का मामला सामने नहीं आया रहा है. वहीं दूसरी तरफ भारत में कोरोना का कहर जारी है. देश में कोरोना वायरस महामारी विकराल रूप लेती नजर आ रही है. विगत पांच दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले 2 लाख के पार जा रहे हैं. रविवार आधी रात को तो आंकड़ों ने पौने तीन लाख का निशान भी छू लिया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts