कोरोना लॉकडाउन: के दौरान घर में खाना या दवाई चाहिए-यह नम्बर

कोरोना लॉकडाउन के दौरान लोगों को राशन, जरूरत का सामान और दवाई उपलब्ध कराने के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण ने चार सेवाएं शुरू की हैं ताकि लोगों को किसी भी काम के लिए घर से बाहर न निकलना पड़े। नई सेवा के रूप में मंगलवार से मोबाइल एप से बुकिंग कर सामान मंगाने की सुविधा शुरू की गई है।

तीन तरह से सामान मंगाने की सुविधा इससे पहले शुरू की जा चुकी है। शहर में लोगों को घर बैठे ही सभी सामान मिल सके, इसके लिए नोएडा प्राधिकरण सभी जरूरी योजनाओं पर काम कर रहा है। प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि मंगलवार को सामान मंगाने के लिए मोबाइल एप लॉन्च कर दिया गया। अब जिन लोगों को फोन करने में दक्कित हो, वे लोग एप से बुकिंग कर सामान मंगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हर शहर की आरडब्ल्यूए, गांवों के पूर्व प्रधान और अन्य लोगों के माध्यम से अधिकतर लोगों तक करीब 675 राशन और दवा दुकानदारों और डिलीवरीमैन के नंबर पहुचाएं जा चुके हैं। ये दुकानदार फोन आने पर लोगों के घर ही सामान पहुंचा रहे हैं।

आपूर्ति सुविधा : प्राधिकरण ने अथॉरिटी आपूर्ति सुविधा भी शुरू कर रखी है। लोग इसके नंबर 8860032939 पर संपर्क कर सामान मंगा सकते हैं। सामान के हिसाब से इस नंबर पर अलग अलग नंबर के बटन दबाने होंगे। लोगों की अपने सेक्टर के आपूर्तिकर्ता से बात हो जाएगी और सामान पहुंच जाएगा।

मोबाइल एप : लोग नोएडा के नाम से बने एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें सेक्टर वाइज दुकानदारों की लिस्ट आएगी। वेंडर के नाम और नंबर के लिए सेक्टर ओर सामान की श्रेणी चुननी होगी। इसके बाद करीबी दुकानदारों की लिस्ट व फोन नंबर आएंगे। इसके बाद अपने सामान की बुकिंग कर सकते हैं।

रेहड़ी से उपलब्धता : प्राधिकरण सेक्टर के हर ब्लॉक ओर गांव के हर एरिया में सामान उपलब्ध कराने के लिए 400 से अधिक रेहड़ी वालों को पास देकर चक्कर लगवा रहा है। ये लोग सब्जी और फल लोगों को उप्लब्ध करा रहे हैं। रेहड़ी वालों तक सामान भिजवाने के लिए नोयडा मे 13 केंद्र बनाए गए है।

दुकानों के फोन नंबर : घर बैठे सामान मंगवाने के लिए प्राधिकरण की ओर से लोगों को सीधे दुकानदारों के फोन नंबर उपलब्ध करा दिए गए हैं। लोग अपने नजदीकी दुकानदारों को फोन कर सामान घर मंगवा सकते हैं। दुकानदारों को इसके निर्देश जारी हो चुके हैं। कुछ कंपनियों के जरिए भी लोग सामान मंगा सकते हैं।

गाजियाबाद में भी व्यवस्था जारी

जनपद में लोगों के घरों तक राशन व्यवस्था के लिए डोर स्टैप योजना लागू की गई। इस योजना में 24 बड़े संस्थानों के करीब 90 स्टोर को चुना गया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने अपनी हेल्पलाइन नंबर 0120-2965757 व 58 जारी किया है। इसके अलावा 23 मेडिकल स्टोर को ऑनलाइन दवा सप्लाई के लिए जोड़ा है। इन सभी ने फोन नंबर भी जारी किए गए हैं। इस संबंध में जानकारी के लिए प्रशासन की ओर से मोबाइल हेल्पलाइन नंबर 8826797248 व 9910426374 पर संपर्क किया जा सकता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts